Latest News

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सोच रहे है तो ये आप के बेस्ट 5 ऑप्शन, 200 KM तक की है रेंज के साथ में

Neemuch Headlines April 13, 2022, 9:13 am Technology

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का सोच रहे है तो ये आप के बेस्ट 5 ऑप्शन, 200 KM तक की है रेंज के साथ में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को भी बढ़ावा दिया जाता है क्योंकि वे हमारे देश से कार्बन उत्सर्जन को कम करते हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है.

देश के शहरी क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के साथ ईंधन की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की ओर बढ़ना किसी भी नियमित भारतीय परिवार के लिए एक अच्छे ऑप्शन की तरह प्रतीत होता है, हालांकि शुरुआती निवेश कई लोगों के लिए भारी लग सकता है. इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉल्यूशन भी नहीं करते और इनकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी कुछ नहीं है. इसके अलावा सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को भी बढ़ावा दिया जाता है क्योंकि वे हमारे देश से कार्बन उत्सर्जन को कम करते हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है. हमने पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटरों की इस लिस्ट तैयार की है जो वर्तमान में भारत में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं.

Ather 450X (एथर 450X):-

एथर 450X एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो भारत में 1,40,280 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदने के लिए उपलब्ध है. यह 2 वेरिएंट और 3 कलर में आता है, जिसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1,59,291 रुपये से शुरू होती है. यह स्कूटर अपने मोटर से 3300 वॉट की पावर जेनरेट करता है. फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक दोनों के साथ, एथर 450X की रेंज 80 किलोमीटर तक है, जिसमें प्रत्येक फुल चार्ज के लिए 65 किलोमीटर की मानक रेंज है.

(टीवीएस Iqube इलेक्ट्रिक):-

TVS ने TVS iQube के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में भी एंट्री की है जो 1,00,752 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. यह केवल एक कलर ऑप्शन और एक वैरिएंट में आता है. TVS iQube अपनी मोटर से 3000 W की पावर जेनरेट करता है और फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ आता है. इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नेविगेशन, चार्जिंग स्टेटस, राइड स्टैटिस्टिक्स आदि सहित कई मॉडर्न फीचर्स प्री-लोडेड हैं. इसकी रेंज 75 किलोमीटर तक की है. Bajaj Chetak EV (बजाज चेतक ईवी) बजाज का चेतक ईवी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 1,42,297 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. यह 2 वेरिएंट और 6 कलर में आता है, जिसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1,42,903 रुपये से शुरू होती है. बजाज चेतक EV अपनी मोटर से फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ 3800 W पावर जेनरेट करता है. इसकी रेंज 95 किलोमीटर तक की है.

Okhinawa Okhi-90 (ओकिनावा ओकी -9 0):-

1.21 लाख रुपये में लॉन्च किया गया Okhinawa Okhi-90 एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे तक की है. इसकी रेंज 200 किमी तक है. इसमें स्वैपेबल 3.6kWh, लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है.

Related Post