मर्यादा का जीवन जीना सिखाते हैं भगवान श्री राम जगत की रक्षा के लिए अवतार लेते हैं परमात्मा, पंडित गोविंद उपाध्याय

महावीर चौधरी April 27, 2023, 9:11 pm Technology

रामपुरा। रामपुरा तहसील मुख्यालय में दिनांक 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक परसेड़ीया परिवार द्वारा पोरवाल पंचायती भवन में 7 दिवसीय भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है ।

श्रीमद् भागवत कथा के अवसर पर भागवताचार्य पंडित गोविंद उपाध्याय ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ,भगवान श्री राम जगत की रक्षा के लिए पृथ्वी का भार हरण करने के लिए अवतार ले करके आते हैं । या किसी महापुरुष को भेजते हैं । जब जब पृथ्वी के ऊपर अधर्म बढ़ता है तब ईश्वर अपने किसी महापुरुष को पृथ्वी पर भेजते हैं या स्वयं अवतार ले कर आते हैं भगवान श्री राम मर्यादा पुरुषोत्तम है मर्यादा का जीवन जीना सिखाते हैं राम का संपूर्ण जीवन चरित्र अनुकरणीय है ईश्वर स्वयं मनुष्य के रूप में अवतार लेकर जीवन जीना सिखाते हैं । जैसे कोई डायरेक्टर किसी एक्टर को कोई निर्देश देकर कुछ सिखाते हैं फिर भी वह ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता है तब डायरेक्टर कहता है कि देखो मैं करके बताता हूं इस अनुसार तुम्हें करना है ठीक उसी प्रकार से भगवान श्री राम स्वयं मनुष्य के रूप में आए और अपना संपूर्ण जीवन चरित्र करके बताया उसी अनुसार मनुष्य को भी अपने माता पिता भाई बंधु पत्नी मित्र प्रजा के साथ किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए यह सब भगवान श्रीराम सिखाते हैं। मर्यादा में रहकर धर्म की रक्षा करना सिखाते हैं अपनी संतानों को राम का चरित्र अवश्य पढ़ाना और दिखाना चाहिए।

रामानंद सागर के द्वारा रचित रामायण प्रत्येक बालक बालिकाओं को दिखाना चाहिए जिससे कि उनमें संस्कार जागृत हो सके। व्यास पीठ पर व्यास आसन अलंकृत राष्ट्रीय अटल गौरव रत्न अवार्ड प्राप्त भागवत आचार्य पंडित गोविंद उपाध्याय श्री नरसिंह मंदिर मनासा वालों ने कहा कि संत और नदी बहती रहती है तो निर्मल रहती है मनुष्य को सदैव अच्छाइयों की ओर बढ़ कर कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे कि उसका नाम हमेशा बना रहे राजा हरिश्चंद्र ने सत्य का नियम लिया जिसके कारण हरिश्चंद्र का नाम आज भी जाना जाता है एक सत्य के द्वारा उनका नाम आज भी पहचाना जाता है सत्य अपमानित हो सकता है प्रताड़ित हो सकता है लेकिन सत्य कभी भी पराजित नहीं हो सकता है मनुष्य को सदैव सत्य बोलना चाहिए और सत्य के अनुसार आचरण करना चाहिए सत्य का साथ देना चाहिए कथा के अवसर पर भगवान श्री राम एवं श्री कृष्ण के अवतार की कथा का श्रवण कराया गया नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की से संपूर्ण पांडाल गूंज उठा भगवान श्री कृष्ण की दिव्य झांकी प्रस्तुत की गई।

आयोजक परिवार द्वारा अधिक से अधिक संख्या में पधार कर कथा का लाभ लेने का आग्रह किया है तथा के अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि जितेंद्र जागीरदार ललित मेहता नगर सेठ कैलाश सोनी शिवनारायण मुजावदिया राधेश्याम उपाध्याय कमल गौण सुधीर जैन राधेश्याम माली कैलाश फरक्या ओम प्रकाश आर्य संतोष पर्स इंडिया रामपुरा आदि भक्तगण उपस्थित रहे।

Related Post