Latest News

पलायन के आधार पर अपात्र पेंशन हितग्राहियों का पुन:सत्‍यापन करवाएं-सुश्री नेहा मीना

Neemuch Headlines May 10, 2022, 5:28 pm Technology

नीमच शासन द्वारा संचालित वृद्धावस्‍था व अन्‍य पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों, जिन्हे पलायन के आधार पर अपात्र किया गया है। नीमच नगरीय क्षैत्र के ऐसे सभी लगभग 950 हितग्राहियों का नगरपालिका पुन:सत्यापन करवाकर, पात्र हितग्राहियों को पेंशन का भुगतान करें। यह निर्देश एडीएम सुश्री नेहा मीना ने मंगलवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जनसुनवाई मे वृद्धाजनों के प्राप्‍त आवेदन पर कार्यवाही करते हुए न.पा.नीमच के सीएमओ दिए। जनसुनवाई में सात-आठ वृद्धजनों ने पलायन को आधार बताकर अपात्र करने संबंधी आवेदन प्रस्‍तुत कर, पेंशन पुन:प्रारम्‍भ करवाने का अनुरोध किया।

एडीएम सुश्री नेहा मीना ने न.पा.सीएमओ को निर्देश दिए,कि नीमच नगरीय क्षेत्र के सभी लगभग 950 वृद्धजनों का पुन:सत्यापन एवं समीक्षा कर, पेशन पुन:प्रारम्‍भ करवाएं,ताकि वृद्धजनों को जनसुनवाई में आना नही पडे। एडीएम ने जिले के सभी सीएमओं को पलायन के आधार पर अपात्र किए गए,सभी हितग्राहियों का सत्‍यापन करवाने के निर्देश दिए है। एडीएम ने बताया,कि पिछली तीन-चार जनसुनवाई में देखने में आया है,कि वृद्धजन सत्‍यापन के कारण अपात्र होने से, पेंशन के लाभ से वंचित होने पर, जनसुनवाई में नीमच आकर पेंशन प्रारम्‍भ करवाने के लिए आवेदन देते है। इससे वृद्धजनों को आने-जाने में परेशानी होती है।सभी सीएमओ को पलायन के आधार पर अपात्र किए गए,सभी पेंशन हितग्राहियों का पुन:सत्यापन करने के निर्देश दिए गए है। पीडित को आर्थिक मदद-जनसुनवाई में उचेड तहसील मनासा के श्री शिवलाल ने विद्युत ट्रासंफार्मर में फाल्‍ट से आग लगने से हुए नुकसान पर आर्थिक सहायता दिलाने,संबंधी आवेदन पर एडीएम ने तत्‍काल कार्यवाही करते हुए,राजस्‍व पुस्‍तक परिपत्र भाग-6(4)के तहत तहसीलदार मनासा द्वारा तत्‍काल जांच कर मंगलवार को ही आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार कर लिया गया है।

एडीएम ने जनसुनवाई में119 लोगों की समस्‍याए सुनी-त्‍वरित निराकरण के दिए निर्देश-एडीएम सुश्री नेहा मीना ने मंगलवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जनसुनवाई करते हुए-119 लोगों से भेंटकर उनकी समस्‍याएं सुनी तथा प्राप्‍त आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश उपस्थित जिला अधिकारियों को दिए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद,डिप्‍टी कलेक्‍टर सुश्री आंकाक्षा करोठिया व अन्‍य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। जनसुनवाई में पिपलोन की दुर्गाबाई मोघिया ने लाड़ली लक्ष्‍मी योजनान्‍तर्गत एफडी बनवाने,नीमच के मदनदास गोयल,व घनश्‍याम शर्मा ने खेत पर आने-जाने का रास्‍ता खुलवाने,जमुनियाकला की आशाबाई सिकलीगर ने पति के लंबित वेतन का भुगतान करवाने,नीमच के मदनलाल ने आर्थिक सहायता देने व आयुष्‍मान कार्ड बनवाने,जगेपुरहाडा की टीनाकुवंर राजपूत,धामनिया के बालुराम बामनिया,चीताखेडा की ममता- बाई,बडकुंआ मनासा एवं ग्राम दारू के कैलाश सालवी ने प्रधानमंत्री आवास सर्वे सूची में नाम दर्ज करवाने एवं आवास दिलवाने संबंधी आवेदन प्रस्‍तुत किया।

इसी तरह सिंगोली की भावना शर्मा,गिरदौडा के सुरेन्‍द्र सोनी, भाटखेडी के गणपतलाल, गटटूबाई, सकरानी रैयत के रतनलाल,नीमच सिटी शांति नगर के निवासीगण,कानाखेडा के अजीतमल नागदा,दारू गॉव के भवंरसिंह राजपूत, टीआईटी कालोनी के नितिन कुमार साकल्‍ले, भगवानपुरा के गोकूल, बर्डिया के विनोद, मोरवन के शोकिन बंजारा व जमनाबाई, मालखेडा की अनिताबाई पारदी, कुकडेश्‍वर के शम्‍भुलाल सेन एवं नीमच के निखिल जिंदल आदि ने भी अपना आवेदन जनसुनवाई में प्रस्‍तुत कर समस्‍याएं सुनाई।

Related Post