Latest News

जल जीवन मिशन के तहत मनासा ब्लाक में स्वसहायता समूह की महिलाओ को दिया जा रहा जलकर वसूली का प्रशिक्षण

मंगल गोस्वामी April 18, 2022, 5:35 pm Technology

अब समूह की महिलाए संभालेंगी ग्राम की जलप्रदाय व्यवस्था

मनासा। आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करते हुए स्वयं सहायता समूह अब नल जल योजना में बिल संग्राहक के रूप में नियोजित किए जायेंगे।नीमच कलेक्टर मयंक अग्रवाल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गुरुप्रसाद व पीएचई कार्यपालन यंत्री मनोहर पाटीदार के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन के मनासा ब्लाक समन्वयक धीरज राठौर व मास्टर ट्रेनर मंजूबाला शर्मा द्वारा विकासखंड मनासा के ग्राम कचौली, अचलपुरा, लोडकिया, खजुरी, चपलाना, नलवा, कुंडला, खानखेड़ी, भूज, चेनपुरिया, घोटा पीपल्या में स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को जल कर राशि संग्रहण के लिए चिन्हित कर जलकर एकत्र कर उसके कमीशन से अपनी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए राज्य शासन की मंशा के अनुसार जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम स्तर पर घर-घर नल जल कनेक्शन प्रदाय कर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की योजना संचालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जल स्वच्छता एवं तदार्थ समिति के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के साथ अनुबंध निष्पादन कर जल का संग्रहण का कार्य करने हेतु निर्णय लिया गया है। समूह ग्राम स्तर पर जल कर भरने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित भी करेंगे। स्वयं सहायता समूह का चुनाव कर अनुबंध निष्पादन कर कार्य करने की कार्रवाई की जा रही है।

मनासा विकासखंड में इसके अंतर्गत समूह द्वारा पढ़ी-लिखी महिला को जलकर संग्रहण के लिए चयनित किया जाएगा एवं प्रतिमाह कुल संग्रहित राशि का 10 प्रतिशत कमीशन के रूप में उक्त जल कर सखी को प्रदाय किया जाएगा। साथ ही पंचायत को भी राजस्व की नियमित प्राप्ति होगी।

Related Post