कोरोना काल में भी किसान के साथ जीरन सोसायटी प्रबंधक ड्यू डेट से पहले ही कर रहे है वसूली पढ़े पूरी खबर

विकास सुथार April 23, 2021, 12:03 pm Technology

जीरन। वर्तमान में किसानों को प्राकृतिक आपदा के साथ साथ कई अन्य कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा। आज देश ही नही पूरा विश्व सबसे बड़ी समस्या कोरोना महामारी से झुंझ रहा है। ऐसे समय में किसानों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आज के इन हालात में किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।जीरन के ही किसान रामकरण पटीदार का कहना है कि जीरन सोसायटी प्रबंधक की मनमानी चरम सीमा पर है। मनमाने नियम किसानों के ऊपर लाद रहे हैं। ड्यू डेट से पहले ही वसूली कर रहे हैं किसान ने बताया कि मैने अपना केडिट कार्ड समय से पहले ही दिसम्बर में ही अपने किसान क्रेडिट कार्ड को पलटी करवा लिया था समय अनुसार अब मेरे किसान क्रेडिट कार्ड की पलटी की ड्यू डेट 15 जून होना है। किसान का कहना है कि में जब मैने अपनी गेंहू की उपज को उपार्जन केंद्र पर तोला तो सोसायटी प्रबंधक ने जबरन वसूली कर आधा पैसा मेरे किसान के क्रडिट कार्ड में जमा कर दिया। किसान ने प्रबंधक से पूछा कि मेरा क्रेडिट कार्ड की पलटी ड्यू डेट जून में आएगी तो आप अभी से मेरे पैसे क्रेडिट कार्ड में क्यो जमा कर रहे हो तो बोलते हैं की ऊपर से ऐसा ही आदेश है आप को कुछ भी पता नहीं है और एक आदेश की कॉपी मुझको बताई की देखलो ये जब मैने आदेश की कॉपी मांगी तो मना कर दिया कि ये हम आपको नही दे सकते। किसान का कहना है कि जब हम समय से लेन देन करते है तो भी हमारे साथ में ऐसे बर्ताव क्यो किया जा रहा है मेने दिसंबर में लोन लिया तो क्या तीन महीने में ही लोन जमा करने का प्रावधान है। महामारी के ऐसे भयंकर प्रकोप में किसान को जब पैसे की जरूरत है। किसान आज आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। ऐसे में सोसायटी प्रबंधक की हठधर्मिता चरम पर है जो समय से पहले ही वसूली करने लगे है।

इनका कहना:-

मेने जीरन उपार्जन केंद्र पर गेहूं तोला तो सोसायटी प्रबंधक ने समय से पहले kcc की ड्यू डेट से पहले ही गेंहू का आधा पैसा काट लिया और kcc में जमा कर दिया। मेने पूछा तो बोले ऊपर से आदेश है ऐसा बोल कर टाल दिया।मेने आदेश की एक कॉपी मांगी तो देने से भी इंकार कर दिया।क्या किसान की ऋण लेने के तीन महीने में ही ऋण जमा करना पड़ता है क्या। मुझको ओर भी गेंहू तोलना थे लेकिन अब में उपार्जन केंद्र पर गेहूं नही तोलुगा।

-रामकरण पटीदार किसान, जीरन

आदेश के अनुसार जिन किसानों का लोन बकाया चल रहा है उनका 50% पैसा काट कर लोन खाते में जमा करना है। ऊपर से ऐसा फ्रेशर था कि आपके यहाँ लोन प्रवष्टि इतनी कम क्यों है तो हमने इनकी लोन प्रवष्टि कर दी जिन किसानों की लोन प्रवष्टि हो गई हैं उन्हीं किसानों का गेहूं का पैसा काट रहे हैं और उनके सेविंग खाते में जमा कर रहे हैं।

-भोपाल सिंह चौहान सोसायटी प्रबन्धक,जीरन

किसान लेनदेन सोसायटी प्रबन्धक के माध्यम से करता है सारी जानकारी उन्ही के पास होती है आप उनसे ही सम्पर्क करें। अभी की स्थिति में जो किसान ऋणी होगा उनका आधा पैसा ऋण पेट में जमा होगा। यह निर्णय हमारा नहीं है। यह आरसीएस का आदेश है हम आरसीएस के आदेश का पालन कर रहे हैं।

-प्रदीप नाहटा, प्रशासक

Related Post