Latest News

मनासा में पाक्सो एक्ट की कार्यशाला का समापन विधायक मारू ने बालिकाओ को प्रमाण पत्र वितरित किये

Neemuch Headlines March 28, 2021, 3:45 pm Technology

मनासा! महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना मनासा द्वारा दिनांक 25 मार्च को पोक्सो एक्ट की कार्यशाला एवं अपराजिता कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। पर्यवेक्षक श्रीमती इंदु सोनी व विजयलक्ष्मी कारपेंटर के द्वारा पोक्सो एक्ट के सम्बन्ध में बालिकाओं व कार्यकर्ताओं को जानकारी दी गई। पॉस्को एक्ट बालको के लैंगिक यौन शोषण में बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 का प्रशिक्षण दिया गया। यह अधिनियम 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यौन अपराधों के खिलाफ संरक्षण प्रदान करता है। इसके तहत 12 वर्ष से कम आयु की बालिका से रेप के दोषियों को मृत्यु दंड की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही अपराजिता कार्यक्रम का समापन भी किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च से 24 मार्च तक 15 दिवसीय अपराजिता कार्यक्रम का प्रशिक्षण शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में 54 बालिकाओं ने भाग लिया। 25 मार्च को विधायक अनिरुद्ध माधव मारू के मुख्य आथित्य में प्रशिक्षण का समापन किया गया एवं विधायक द्वारा बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि पुष्कर झँवर, भाजपा जिला महामंत्री बंशीलाल राठौर, भाजपा मंडल अध्यक्ष मुकेश डांगी, मंडी व्यापारी संघ के अध्यक्ष आशीष सारड़ा, पूर्व मंडल अध्यक्ष अजय तिवारी उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन उत्कृष्ट विद्यालय मनासा के प्राचार्य बी एल कुमावत द्वारा किया गया। विधायक महोदय द्वारा बालिकाओं के उत्साहवर्धन करते हुए कहा गया कि नारी कमजोर नही है, शक्ति, ज्ञान व धन की अधिष्ठात्री देवियाँ नारी ही है। हमारे समाज मे नारी को का स्थान पूजनीय है फिर भी आज के परिवेश में बालिकाओं को अपने आत्मसम्मान की सुरक्षा के लिए आत्मरक्षा सीखना बहुत आवश्यक है। विधायक महोदय ने बालिकाओं को मार्शल आर्ट्स के सफल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए बधाई दी एवम बालिकाओं को प्रमाणपत्र वितरित किये। प्रशिक्षक सुश्री पूजा कुमावत की सराहना करते हुए उन्हें सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रशिक्षण लेने वाली बालिकाएं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की खेल शिक्षिका श्रीमती रेखा कुमावत, महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक श्रीमती गंगा रावत, श्रीमति इंदु सोनी , श्रीमती विजयलक्ष्मी कारपेंटर , आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं भी उपस्थित थी। पर्यवेक्षक श्रीमती गंगा रावत द्वारा अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया गया।

Related Post