Latest News

उर्वरक के स्‍टॉक को आनलाईन अपडेट करने की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करे – चन्‍द्रा

Neemuch headlines September 29, 2024, 3:12 pm Technology

नीमच । कलेक्टर हिमांशु चन्‍द्रा ने उपार्जन और उर्वरक आपूर्ति के संबंध में मुख्यमंत्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में ऑनलाइन स्टॉक को अपडेट रखने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने इस कार्य के लिए गूगल सीट तैयार कर ऑनलाइन सिस्टम जनरेट करने के निर्देश दिए हैं।

जिससे किसानों को वितरित किए जाने वाले यूरिया और डीएपी की जानकारी दर्ज हो सके। कलेक्टर चन्‍द्रा ने खाद की कालाबाजारी की रोकथाम के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।उन्होंने कहा है, कि खरीदी केन्द्रों की तैयारी कर लें, पिछली बार जिन खरीदी केन्द्रों पर समस्या उत्पन्न हुई थीं। उनकी सूची तैयार कर, उन खरीदी केन्द्रों में पर्याप्त व्यवस्थाएं बनाएं, ताकि खरीदी कार्य के दौरान कृषकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कृषक बंधुओं की सुविधा की दृष्टि से अन्य आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को दिए हैं।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं अधिकारियों को भी निर्देशित किया है, कि खाद वितरण कार्य जिले की सभी सोसायटियों पर होना है। खाद की काला बाजारी ना हो। शासन की मंशा है, कि प्रत्येक किसान को यूरिया और डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सके। इस हेतु बेहतर व्यवस्थाएं क्रियान्वित करें। इसके अलावा उन्होंने नैनो यूरिया, नैनो डीएपी का प्रचार-प्रसार कर किसानों को नैनो डीएपी, युरिया के उपयोग करने के लिए प्रोत्‍साहित करने पर भी बल दिया है।

उक्‍त निर्देश कलेक्‍टर हिमांशु चन्‍द्रा ने रविवार को कलेक्‍टर सभाकक्ष नीमच में जिला अधिकारियों की बैठक में उर्वरक की मांग एवं आपूर्ति, उपलब्‍धत स्‍टॉक एवं वितरण तथा उपार्जन कार्य की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संबंधित जिला अधिकारियों को दिए। बैठक में एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड़, जिला पंचायत सीईओ अरविंद डामोर, एसडीएम नीमच डॉ. ममता खेड़े, एसडीएम जावद राजेश शाहएवं अन्‍य जिला अधिकारी उपस्थित थे। मार्च के पहले सप्‍ताह से शुरू हो जाएगा जिले में हर घर नल से जल प्रदाय बैठक में गांधीसागर समूह जल प्रदाय योजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा दौरान माह प्रबंधक जल निगम जितेंद्र सिंह राणावत ने अवगत कराया, कि जल प्रदाय योजना का कार्य मार्च के पहले पूर्ण कर आगामी मार्च के पहले सप्‍ताह से जिले के हर गांव, घर को नल से शुद्ध जल प्रदाय शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा, कि जिले के सात नगरीय निकायों को भी बल्‍क में गांधीसागर जल प्रदाय योजना से शुद्ध पेयजल उपलब्‍ध कराया जावेगा।

नगर सिंगोली को 1.5 एम.एल.डी., रतनगढ़ को 1.8 एम.एल.डी., अठाना को 0.9 एम.एल.डी., कुकडेश्‍वर को 1.6 एम.एल.डी. जल प्रदाय किया जाएगा। साथ ही जिले के अन्‍य नगरीय निकायों को भी उनकी मांग के अनुसार जल प्रदाय किया जाएगा। सड़कों के रेस्‍ट्रोरेशन का कार्य तेजी से जारी है बैठक में कलेक्‍टर द्वारा जल निगम के अधिकारियों से गांधी सागर जल प्रदाय योजना के कार्यों से क्षतिग्रस्‍त सड़कों, गांवों के आंतरिक मार्गों के रेस्‍ट्रोरेशन के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई और रेस्‍ट्रोरेशन का कार्य गुणवत्‍तापूर्ण तेजी से करवाने के निर्देश दिए। जल निगम महाप्रबंधक ने बताया, कि रेस्‍ट्रोरेशन के कार्य में 45 टीमें लगी हुई है। कुछ दिनों में यह टीमें बढ़ाकर 55 कर दी जाएगी। नवम्‍बर अंत तक संपूर्ण रेस्‍ट्रोशन का कार्य पूरा कर लिया जावेगा। बैठक में कृषि उद्यानिकी, शहरी विकास, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, लोक निर्माण, एम.पी.आर.डी.सी., स्‍वास्‍थ्‍य, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यों, योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की गई।

Related Post