सफाई कर्मचारियों के बगैर क्‍लीन सिटी की परिकल्‍पना नहीं की जा सकती हैं-श्रीमती पंवार राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्‍यक्ष ने नीमच में अधिकारियों की बैठक ली

Neemuch headlines September 23, 2024, 4:21 pm Technology

नीमच । राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग, सफाई कर्मचारियों के आर्थिक सामाजिक, शैक्षणिक पुर्नवास एवं कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहा है। सफाई कर्मचारियों के बगैर हम क्‍लीन सिटी की परिकल्‍पना नहीं कर सकतें है। स्‍वच्‍छता में उनका काफी योगदान है। समाज में सफाई कर्मचारियों को पूरा सम्‍मान मिलना चाहिए। क्षेत्रफल एवं जनसंख्‍या के आधार पर नगरीय निकाय क्षेत्रों में सफाई कर्मचारियों की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए। कम लोगो से ज्‍यादा स्‍वच्‍छता कार्य करवाना भी उचित नहीं हैं। यह बात राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग नई दिल्‍ली की उपाध्‍यक्ष श्रीमती अंजना पंवार ने सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष नीमच में जिला अधिकारियों, नगरीय निकायों के सीएमओं, जनपद सीईओ और सफाई कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कही।

बैठक में कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा , एसपी अंकित जायसवाल, एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड़, जिला पंचायत सीईओ अरविंद डामोर, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी चंद्रसिह धार्वे, एसडीएम डॉ.ममता खेडे व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे। सफाई कर्मचारियों को समय पर वेतन दे बैठक में आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती पंवार ने सफाई कर्मचारियों को वेतन भुगतान की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि अपने सफाई कर्मचारियों को सभी नगरीय निकाय, संस्‍थाएं एक से पांच तारीख तक हर माह वेतन का अनिवार्यत: भुगतान करें, वेतन भुगतान में विलम्‍ब ना हो। सभी सफाई कर्मचारियों को मौसम अनुकूल यूनिफार्म दें बैठक में आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती अंजना पंवार ने सभी नगरीय निकायों और संस्‍थाओं, विभागों को निर्देश दिए कि वे अपने यहां कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को मौसम के अनुकूल युनिफार्म प्रदान करें। यूनिफार्म अच्‍छी गुणवत्‍ता की हो, बरसात में रैनकोट, सर्दी में स्‍वेटर, जैकेट, शूज, मास्‍क, ग्‍लबस के साथ ही सफाई कार्य के लिए आवश्‍यक उपकरण प्रदान करना सुनिश्चित करें।

सफाई कर्मचारियों को आईडी कार्ड भी प्रदान करें उन्‍होने निर्देश दिए कि सभी सफाई कर्मचारियों को संबंधित निकाय फोटोयुक्‍त आई.डी. कार्ड भी प्रदान करें। साथ ही साल में दो बार सफाई कर्मचारियों का सम्‍पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण भी करवाएं। स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण में फूल बॉडी चेकअप करवाएं। सभी निकाय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सहयोग से सफाई कर्मचारियों की बसाहटों में स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर लगवाएं।

हाजरी पांइट बनाए:-

आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती अंजना पंवार ने सभी नगरीय निकायों, संस्‍थाओं, विभागों को निर्देश दिए, कि वे सफाई कर्मचारियों की सुविधा के लिए शहर में विभिन्‍न स्‍थानों को चिन्हित कर हाजरी पाईंट बनाए, जहां दो कक्ष में चेजिंग की सुविधा भी हो। वहां पीने के पानी की व्‍यवस्‍था हो, सफाई कर्मचारियों को अपनी गणवेश व सामान आदि रखने की सुविधा भी हो।

सामुदायिक भवनों का निर्माण:-

आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती अंजना पंवार ने निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों की बस्तियों में उनके लिए पृथक से सामु‍दायिक भवन, मांगलिक भवनों का निर्माण करवाएं। उनके एक कक्ष में लाईब्रेरी स्‍थापित करें। उन्‍होने सफाई कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों का त्‍वरित निराकरण कर, स्‍वत्‍वों का भुगतान करने के निर्देश भी संबंधित निकायों को दिए। अनुकम्‍पा नियुक्ति के प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

सफाई कर्मचारियों को नियमित करने का प्रस्‍ताव भेजे:-

आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती पंवार ने नीमच के 67 विनियमितीकृत सफाई कर्मचारियों को स्‍थाई करवाने का प्रस्‍ताव भेजने के निर्देश देते हुए कहा, कि इस बैठक का हवाला देते हुए सफाई कर्मचारियों को स्‍थाई करने में आ रही समस्‍याओं का समाधान करने का प्रस्‍ताव भिजवाएं। सीएमओ नीमच को उक्‍त प्रकरण में व्‍यक्तिगत रूप से रूची लेकर विनियमीतीकृत कर्मचारियों को नियमित करवाने का प्रयास करने के निर्देश दिए।

सफाई कर्मचारियों की समस्‍याओं को सुना:-

बैठक में राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती अंजना पंवार ने बैठक में विभिन्‍न सफाई कर्मचारी संगठनों, स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों, पदाधिकारियों और सफाई कर्मचारियों की समस्‍याएं भी सुनी और उनका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। विभिन्‍न सफाई कर्मचारी संगठनों की ओर से आयोग की उपाध्‍यक्ष को सफाई कर्मचारियों की मांगो और समस्‍याओं से संबंधित मांग पत्र भी भेंट किए गए, जिन पर कार्यवाही का विश्‍वास भी उन्‍होनें दिलाया।

योजनाओं का लाभ दिलाएं:-

आयोग की उपाध्‍यक्ष श्रीमती पंवार ने निर्देश दिए, कि सफाई कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्‍यों को स्‍वरोजगार से जोड़ने के लिए शिविर लगाकर, शासन की विभिन्‍न योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्‍होने कहा, कि आदिम जाति कल्‍याण एवं सामाजिक न्‍याय विभाग शिविर आयोजित कर, पात्र हितग्राहियों के आवेदन करवाकर, उन्‍हें लाभांवित करवाएं।

Related Post