Latest News

नीमच जिलेवासी स्‍वच्‍छता को आदत बनाएं, जिले व शहर को स्‍वच्‍छता में नम्‍बर वन पर लाने में सहयोग करें- कलेक्टर हिमांशु चंद्रा

Neemuch headlines September 13, 2024, 4:48 pm Technology

नीमच । नीमच जिले व नीमच शहर को स्‍वच्‍छता के मामले में नम्‍बर वन बनने की अपार सम्‍भावनाएं है। नीमच जिले के निवासी एवं सभी स्‍वयंसेवी संस्‍थाएं जिले में स्‍वच्‍छता के लिए वातावरण निर्माण के कार्य में सहयोग करें। लोग स्‍वच्‍छता को अपनी आदत बनाए तथा जिले व शहर को स्‍वच्‍छता के मामले में नम्‍बर 1 पर लाने में सहयोग करें।

यह बात कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा ने शुक्रवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में 17 सितम्‍बर से 2 अक्‍टूबर 2024 तक आयोजित होने वाले स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाड़े के संबंध में विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों, औद्योगिक संगठनों आदि से चर्चा करते हुए कही। बैठक में एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड़, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी चंद्र सिह धार्वे व जिला पंचायत के अतिरिक्‍त सीईओ अरविंद डामोर, एवं विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर चंद्रा ने कहा, कि सभी लोग, स्‍वयं सेवी संस्‍थाए, शैक्षणिक संस्‍थान आदि सभी मिलकर नीमच शहर एवं जिले को स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में नम्‍बर 1 बनाने का प्रयास करें। लोगों को स्‍वच्‍छता के प्रति जागरूक करें, स्‍वच्‍छता आमजनों की आदत बनें। उन्‍होनें कहा, कि जन सहभागिता से व्‍यापक स्‍तर पर 17 सितम्‍बर से 2 अक्‍टूबर तक स्‍वच्‍छता अभियान आयोजित किया जा रहा है।

हम अपने कार्यालयों, घरों व उसके आसपास स्‍वच्‍छता के प्रति जागरूकता का कार्य करें। नगरीय निकाय तो अपनी जिम्‍मेदारी का निवर्हन करेगे ही, आमजनों को भी अपनी सहभागिता करनी होगी। एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड़ ने स्‍वच्‍छता ही सेवा 2024 पखवाडे के तहत दिन, प्रतिदिन आयोजित की जाने वाली स्‍वच्‍छता गतिविधियों की विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होने कहा, कि स्‍वयं सेवी संस्‍थाएं भी स्‍वच्‍छता के लिए श्रमदान के लिए निर्धारित स्‍थान पर कार्य करने की सहमति दे सकती है। बैठक में विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव देते हुए स्‍वच्‍छता ही सेवा पखवाड़े में हर सम्‍भव सहयोग का विश्‍वास दिलाया। स्‍वच्‍छता ही सेवा 2024 के तहत गतिविधियों का आयोजन बैठक में बताया गया, कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के जन्‍म दिवस के अवसर पर स्‍वच्‍छता ही सेवा 2024 पखवाड़े की शुरूआत 17 सितम्‍बर को होगी। इस दिन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित होंगे। सभी शासकीय कार्यक्रमों में श्रमदान एवं साफ-सफाई की जावेगी। 18 सितम्‍बर को सभी शालाओं, कालेजों में स्‍वच्‍छता शपथ, पौधारोपण, श्रमदान एवं स्‍वच्‍छता रैली, साईकिल रैली, मानव श्रृंखला आयोजित की जावेगी। 19 सितम्‍बर को ग्राम पंचायतों की बैठक, सफाई मित्रों की पहचान, स्‍व सहायता समूहों की बैठक, ग्रामसभा स्‍वच्‍छता चौपाल, स्‍वच्‍छता पर चर्चा, की जावेगी। आंगनवाड़ी केंद्रों में 20 सितम्‍बर को स्‍वच्‍छता शपथ और साफ-सफाई, 21 सितम्‍बर को स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में साफ-सफाई, श्रमदान, स्‍वच्‍छता शपथ, 22 सितम्‍बर को ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर में प्‍लास्टिक कचरा संग्रहण कार्य, 23 सितम्‍बर को सी.टी.यू.(चिन्हित स्‍थानों पर) साफ-सफाई, 24 सितम्‍बर को ग्रामीण क्षेत्रों में एकत्रित प्‍लास्टिक कचरा, नगरीय निकायों के ट्रेचिंग ग्राउण्‍ड, निपटान सेंटर पर पहॅुंचाया जावेगा।

जिले के धार्मिक पर्यटन स्‍थलों पर25 सितम्‍बर को साफ-सफाई, स्‍वच्‍छता के लिए श्रमदान कार्यक्रम रखे गये है। सफाई मित्रों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण एवं उपचार के लिए 26 सितम्‍बर को स्‍वास्‍थ्‍य शिविर आयोजित किए जाएंगे। स्‍वच्‍छता ही सेवा 2024 पखवाड़े के तहत जिले में 27 सितम्‍बर को घर-घर सम्‍पर्क, सी.टी.यू. व ग्रामीण क्षेत्रों में मेगा स्‍वच्‍छता कार्यक्रम, 28 सितम्‍बर को ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण वाले स्‍थानों पर साफ-सफाई, 29 सितम्‍बर को ग्रामीण सी.एस.सी. का रख रखाव एवं संचालन, 30 सितम्‍बर को ग्रामीण पेयजल स्‍त्रोंतो की साफ-सफाई के कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित की जावेगी। एक अक्‍टूबर को उत्‍कृष्‍ट सी.टी.यू., कालेज, शाला प्रतिस्‍पर्धा, कार्यालय आदि पुरस्‍कार वितरण कार्यक्रम एवं 2 अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छता दिवस पर कार्यक्रम एवं पुरस्‍कार वितरण स्‍वच्‍छता सम्‍मान कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इन सभी कार्यक्रमों में स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं, सामाजिक संगठनों और आमजनों की सहभागिता का आव्‍हान किया गया हैं।

Related Post