Latest News

जिले के शासकीय स्‍कूलों के परीक्षा परिणाम में सुधार के विशेष प्रयास करे– चंद्रा

Neemuch headlines August 22, 2024, 3:53 pm Technology

नीमच । जिले की सभी शासकीय शालाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने, शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार तथा कक्षा 5वीं, 8वीं, 10वीं एवं 12वीं में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्‍त करने के लिए अभी से विशेष प्रयास किये जाए। यह निर्देश कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा ने गुरूवार को कलेक्‍टोरेट सभा कक्ष नीमच में जिला शिक्षा केंद्र एवं जिला शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा करते हुए दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, डी.पी.सी. सुश्री किरण आंजना, एपीसी प्रलय उपाध्‍याय अन्‍य अधिकारी एवं बीईओ तथा बीआरसी एवं प्राचार्यगण उपस्थित थे।

कलेक्‍टर ने निर्देश दिए, किविद्यार्थीयों की मासिक पोग्रेस रिपोर्ट के आधार पर जिले के ऐसे कम परीक्षा परिणाम वाले 100 स्‍कूलों का चिन्‍हांकन कर इन स्‍कूलों के विद्यार्थियोंकी मासिक पोग्रेस रिपोर्ट के आधार पर पचास प्रतिशत से कम स्‍कोर वाले बच्‍चों को चयनित कर उन पर विशेष ध्‍यान दिया जाए और प्रयास किया जाए, कि विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम अच्‍छा रहे। शिक्षक दिवस पर शिक्षकगणों का सम्‍मान – बैठक में कलेक्‍टर चंद्रा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए, कि वे शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले स्‍कूलों के शिक्षकों की सूची बनाकर उनको शिक्षक दिवस पर समारोह आयोजित कर सम्‍मानित करवाए।

जिला अधिकारियों को स्‍कूल आवंटित करे – कलेक्‍टर चंद्रा ने निर्देश दिए, कि जिले के 50 स्‍कूलों को चिन्हित कर सभी जिला अधिकारियों को एक-एक स्‍कूल का नोडल नियुक्‍त किया जाए। यह अधिकारी नियमित रूप से इन स्‍कूलों का भ्रमण कर परीक्षा परिणाम सुधार के विशेष प्रयास करेंगे। बैठक में कलेक्‍टर चंद्रा ने निर्देश दिए , कि सभी स्‍कूलों में कमजोर बच्‍चों को चिन्हित कर उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। प्रयास करे, कि कोई भी विद्यार्थी अनुत्‍तीर्ण न हो। बोर्ड परीक्षाओं में शत-प्रतिशत परिणाम रहे। प्रत्‍येक विद्यार्थी की हर माह की प्रोग्रेस रिपोर्ट का आंकलन कर उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। निजी स्‍कूलों में फीस वृद्धि की जानकारी प्रस्‍तुत करे - बैठक में कलेक्‍टर  चंद्रा ने निर्देश दिए, कि जिले के निजी स्‍कूलों द्वारा पोर्टल पर अपलोड की गई फीस वृद्धि की जानकारी संकलित कर प्रस्‍तुत करे। बैठक में बताया गया, कि जिले के 463 निजी विद्यालयों में से 111 विद्यालयों द्वारा पोर्टल पर एंट्री नहीं की गई है। 63 स्‍कूलों ने 10 से 15 प्रतिशत की फीस वृद्धि पोर्टल पर प्रदर्शित की है। निजी स्‍कूलों द्वारा की गई फीस वृद्धि की जानकारी संकलित कर एक सप्‍ताह में बैठक कर नियमानुसार आगामी कार्यवाही करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए है।

सीएम राइज स्‍कूलों का कार्य पूर्ण करे – कलेक्‍टर चंद्रा ने जिले में स्‍वीकृत सीएम राइज स्‍कूल, स्‍कूल भवन निर्माण की स्थिति, प्रगति की समीक्षा की। बताया गया, कि जिले में तीन सीएम राइज स्‍कूल मनासा, जावद एवं सिंगौली में भवन निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। आठ नए सीएम राइज स्‍कूल स्‍वीकृत हुए है।

कलेक्‍टर ने इसी सत्र से नए सीएम राइज स्‍कूलों में अध्‍यापन कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्‍टर ने पीएम विद्यालय, छात्रावासों का संचालन, कक्षावार, विद्यार्थियों का नामांकन, नि:शुल्‍क साईकिल वितरण, पाठ्य पुस्‍तक वितरण, मेरिट कम मिन्‍स छात्रवृत्ति स्‍वीकृति की जानकारी ली व संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए ।

Related Post