Latest News

रामलला के दर्शन को तरस रहीं सीहोर वासियों की निगाहें, अयोध्या धाम ट्रेन का स्टॉपेज न मिलने से निराश रामभक्त, रेलवे के सामने रखी मांग।

Neemuch headlines January 31, 2024, 3:05 pm Technology

इंदौर हाल ही में इंदौर से अयोध्या धाम के लिए ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है, लेकिन सीहोर स्टेशन पर इसका स्टापेज नहीं मिला है। इससे रामभक्तों को निराशा हाथ लगी है। भक्तों को इस ट्रेन का लाभ लेने के लिए जिला मुख्यालय के समीप स्थित बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) जाना होगा। यह स्टेशन सीहोर से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। इससे भक्तों को समय और धन दोनों का नुकसान होगा। रेल विभाग द्वारा इंदौर से अयोध्या के बीच स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल तो जारी किया गया है, लेकिन इस ट्रेन का स्टॉपेज भी सीहोर स्टेशन पर नहीं रखा गया है। इससे सीहोर से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को अपनी यात्रा उज्जैन पहुंचकर या भोपाल पहुंचकर शुरू करना पड़ेगी। इंदौर से अयोध्या के बीच स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल रेल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह ट्रेन सप्ताह में 1 दिन इंदौर से अयोध्या के लिए चलेगी। पहली ट्रेन इंदौर से 10 फरवरी को रवाना होगी। यह ट्रेन मुख्य रूप से रतलाम, उज्जैन, बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर), बीना, झांसी होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। यही ट्रेन 12 फरवरी को इसी रूट से इंदौर के लिए वापस रवाना होगी।

सीहोर के लोगों ने की मांग भोपाल-उज्जैन रेल खण्ड पर अनेक लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन हो रहा है, लेकिन इनमें से एक भी ट्रेन का स्टॉपेज सीहोर स्टेशन पर नहीं है। जबकि अनेक लंबी दूरी की ट्रेनों का स्टॉपेज शुजालपुर तहसील के स्टेशन पर रखा गया है।अयोध्या जाने के लिए शहर के अनेक लोगों ने सीहोर रेल्वे स्टेशन पर रेल स्टॉपेज देने की मांग की है। ताकि पूरे देशभर से सीहोर आने-जाने वाले शिव एवं राम भक्तों सहित सीहोर की आम जनता को राहत मिल सके। मांग करने वालों में सर्व ब्राह्मण समाज अध्यक्ष दीपक शर्मा, राठौर क्षत्रिय समाज अध्यक्ष सतीश राठौर, अग्रवाल समाज अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल, हिन्दु उत्सव के अध्यक्ष आशीष गुप्ता, महेश्वरी समाज के अध्यक्ष योगेश राठी, यादव समाज के अध्यक्ष कैलाश यादव, समाजसेवी अखिलेश राय, समाजसेवी रूद्रप्रकाश राठौर, किशोर कौशल रतलामी, राजेन्द्र चौधरी आदि प्रमुख हैं।

मांगों का समर्थन सीहोर के लोगों की मांगों का समर्थन करते हुए पूर्व सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा कि सीहोर एक महत्वपूर्ण शहर है और यहां से देशभर में बड़ी संख्या में लोग आवाजाही करते हैं। ऐसे में सीहोर स्टेशन पर अयोध्या धाम ट्रेन का स्टापेज दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रेलवे विभाग को जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए। बता दें कि अयोध्या में भगवान राम मंदिर निर्माण की घोषणा के बाद से मालवा के लोगों के लिए इंदौर-अयोध्या स्पेशल ट्रेन की मांग रेलवे विभाग ने पूरी की थी। जिसके बाद सप्ताह में एक दिन इंदौर से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू हुई थी।

Related Post