Latest News

भोपाल मेट्रो की पटरी पर पहली झलक, सुभाष नगर डिपो में अनलोड हुए कोच, ट्रॉयल रन जल्द

Neemuch headlines September 18, 2023, 5:13 pm Technology

भोपाल। भोपालवासियों को मेट्रो से चलने का सपना जल्द साकार होने जा रहा है। सोमवार को मेट्रो ट्रेन के तीन कोच भोपाल पहुंच गए। सुभाष डिपो पहुंचे कोच डायरेक्टर शोभित टंडन ने पूजा-अर्चना कर अनलोड करवाया। भोपाल मेट्रो ट्रेन का ट्रायल सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले हफ्ते में किए जाने की संभावना है। 80 एकड़ जमीन में बने सुभाष डिपो में कोच की अनलोडिंग वे प्लेटफार्म पर कोच का उतारा गया।

एक कोच की लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 2.9 मीटर है। शंटर के जरिए इन्हें खींचकर पटरी के कोने पर ले जाया जा रहा है। कोच की असेंबलिंग कनेक्शन, बैटरी व अन्य उपकरणों से जोडने आदि में सात से आठ दिन लगेंगे। कोट की टेस्टिंग के बाद ट्रायल की तारीख तय होगी। मेट्रो ट्रेन के कोच करीब एक सप्ताह में 850 किमी का सफर तय कर गुजरात के सांवली बड़ोदरा से भोपाल पहुंचे हैं। आनंदनगर बायपास, भेल रायसेन रोड के रास्ते आधी रात को सुभाष डिपो पहुंचे। भोपाल मेट्रो एक नजर-राजधानी भोपाल में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। सबसे पहले एम्स से सुभाष तक की अरिंज लाइन पर मेट्रो का ट्रायल होगा।

6.22 किमी लंबी लाइन में सुभाष नगर डिपो से रानी कमलापति स्टेशन के बीच ट्रायल रन किया जाएगा। अगले साल मई-जून तक अरिंज लाइन पर दौड़ सकती है। 22 मीटर लंबा, 2.9 मी. चौड़ा कोच 6.22 किमी लंबा मेट्रो रैक (ऑरेंज लाइन) 750 यात्री एक रैक में कर सकेंगे यात्रा 50 यात्रियों की सिटिंग कैपिसिटी 200 यात्री कोच में खड़े हो सकेंगे

Related Post