Latest News

एमपी में 20 हजार से अधिक आबादी वाले 90 और नगरीय निकायों में दीनदयाल रसोई शुरू होगी, सीएम शिवराज की घोषणा

Neemuch headlines September 3, 2023, 5:07 pm Technology

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भोपाल से दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ और नगरीय क्षेत्र के आवासीय भूमि के पट्टों का वितरण किया। यहां उन्होंने 20 हजार से अधिक आबादी वाले 90 और नगरीय निकायों में रसोई शुरू करने की घोषणा की। लाड़ली बेटी योजना का उदाहरण देते हुए सभी सरकारी योजनाओं के संबंध में कहा कि हम किसी को पैसा नहीं बांट रहे ।

लोगों को उनका अधिकार दे रहे हैं। जो विकास में पिछड़े रह गए, उनका हक देने के लिए सामाजिक कल्याण की योजनाएं चला रहे हैं। शहर में भी कोई जमीन के बिना नहीं रहेगा। जमीन नहीं दे पाए तो रहने के लिए मकान तो अवश्य देंगे। इसके लिए शहरों में माफिया से मुक्त कराई 23 हजार एकड़ जमीन में सुराज कालोनी बनाएंगे। उन्होंने 38 हजार 505 लोगों को पट्टा वितरित किया। वर्ष 2020 तक जिनका आवासीय जमीन पर कब्जा था उन्हें पट्टे दिए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई नगरीय निकायों ने सड़क निर्माण के लिए अभी तक टेंडर नहीं किए हैं, यह ठीक नहीं है। सितंबर के पहले अपने यहां की सड़कें बनवा लें। फटाफट टेंडर करवा लें। इसके लिए 1200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं। स्वच्छता में प्रदेश को फिर नंबर एक पर लाना है। भोपाल में थोड़ा और ध्यान देने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और महापौर मालती राय भी उपस्थित थीं। प्रदेश के सभी नगरीय निकाय वर्चुअल जुड़े। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में जल्द होगी नगरीय निकायों में चलित दीनदयाल रसोई - भूपेंद्र सिंह नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि जल्द ही इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर के नगरीय निकायों में चलित दीनदयाल रसोई शुरू होगी, जिनमें पांच रुपये में थाली मिलेगी। पांच रुपये में थाली की शुरुआत भी आज से हो रही है। इसकी लागत 15 रुपये आएगी। इसमें 10 रुपये सरकार देगी देश में मप्र पहला राज्य हो गया है, जहां गरीब को पांच रुपये में भोजन मिलेगा। इसके पहले सौ रसोई शुरू हो चुकी हैं। अभी तक सवा दो करोड़ लोग रसोई में भोजन कर चुके हैं। मंत्री ने कहा जिन 38 हजार लोगों को पट्टे दिए गए हैं, उससे 80 लाख आबादी को लाभ होगा। सभी को निश्शुल्क पट्टे दिए जा रहे हैं।

Related Post