Latest News

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना से युवाओं को लर्निंग के साथ अर्निंग का अवसर मिलेगा

Neemuch headlines August 23, 2023, 5:27 pm Technology

नीमच मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना से युवाओं को लर्निंग के साथ ही अर्निंग का सुअवसर मिलेगा। इससे युवा स्‍वावलंबी बन सकेगे। वे स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित कर अन्‍य युवाओं को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे।

यह बात कोपा से आईटीआई उत्‍तीर्ण युवा बबलु धाकड ने नीमच में मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत आयोजित जिला स्‍तरीय कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा करते हुए कही। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, महाप्रबंधक उद्योग  अमरसिह मौरे, आईटीआई प्राचार्य श्रीमती कमला चौहान एवं नीमच के विधायक प्रतिनिधि  प्रफुल कठेरिया भी अतिथि के रूप में उपस्थित थे। जिला आयुष सभाकक्ष नीमच में मंगलवार को मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के जिला स्‍तरीय शुभारंभ कार्यक्रम में कुकडेश्‍वर के युवा हर्षित गोदावत ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना की जानकारी उन्‍हें सोशल मीडिया से मिली और उन्‍होने प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीयन करवाया है। यह योजना उनके लिए हुनर सीखने का बेहतर माध्‍यम है।

बडोदिया, रामपुरा के परमानन्‍द,  लाभचंद परमार, ऋषभ टेलर, कुकडेश्‍वर के अजय खाती, नीमच की मेघना चांदनी, रेखा कीर, कविता, भरभडिया की अंजुबाला पाटीदार,  सुनील, जितेन्‍द्र दमामी, नितेश मेघवाल आदि ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए, मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना को अपने भविष्‍य को संवारने व आर्थिक रूप से स्‍वावलंबी बनाने की दिशा में बडा कदम बताते हुए कहा, कि इस योजना का लाभ लेकर युवाओं के हौंसलों को नई उडान मिलेगी। वे आत्‍मनिर्भर बन सकेंगे। आईटीआई के  राजेन्‍द्र कुमार प्रजापति ने मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत एक लाख से अधिक युवाओं का पंजीयन हुआ है। उद्योगो, संस्‍थानों ने अबतक 64 हजार से अधिक वेकेंसी पोर्टल पर प्रदर्शित की है। नीमच जिले में भी 561 युवाओं को प्रशिक्षण के लिए वेकेंसी प्रदर्शित है।

पोर्टल पर पंजीयन का कार्य निरंतर जारी है। युवा पोर्टल के माध्‍यम से अपने मन पसंद प्रशिक्षण का चयन कर सकते है। जिला स्‍तरीय कार्यक्रम में विभिन्‍न कम्‍पनियों की ओर से प्रशिक्षण के लिए चयनित युवाओं को प्रतीक स्‍वरूप  सुनील,  जितेन्‍द्रदमामी, नितेश मेघवाल को आफर लेटर भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम को जिला पंचायत सीईओ  गुरूप्रसाद ने भी सम्‍बोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना को युवाओं के स्‍कील्‍ड डेवलपमेंट व स्‍वरोजगार प्रदान करने का सशक्‍त माध्‍यम बताया। इस मौके पर राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया, जिसे उपस्थित युवाओं और अतिथियों ने देखा व सुना। जिला स्‍तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत सीईओ  गुरूप्रसाद ने मां सरस्‍वती के चित्र पर युवाओं के साथ माल्‍यार्पण किया।

अतिथियों ने कन्‍याओं का पूजन किया। आईटीआई प्राचार्य श्रीमती कमला चौहान, आईटीआई के राजेन्‍द्र कुमार प्रजापति ने अतिथियों का स्‍वागत किया।

Related Post