महावीर स्वामी के जन्मोत्सव पर निकला जुलूस, दरगाह के खादिम ने किया भव्य स्वागत, दिया ये संदेश

neemuch headlines April 3, 2023, 4:32 pm Technology

राजस्थान के अजमेर में भगवान महावीर स्वामी के जन्मोत्सव पर जुलूस निकाला गया। जुलूस का दरगाह के मेन निजाम गेट पर भव्य स्वागत हुआ। साथ ही खादिम ने अमन-चैन और भाईचारे का संदेश दिया। जैन समाज के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्मोत्सव पर सोमवार को अजमेर में जैन समाज की ओर से जुलूस निकाला गया। इसमें 35 से अधिक झांकियां शामिल हुईं। सुबह जैन मंदिर से शुरू हुआ जुलूस शहर के विभिन्न मार्गों से निकला, जहां जुलूस का भव्य स्वागत किया गया।

जुलूस में शामिल झांकियों ने जैन समाज के संदेशों का गुणगान किया और भगवान महावीर स्वामी द्वारा दिए गए अहिंसा परमो धर्म की प्रेरणा दी। वहीं, रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल और बिहार में निकाले गए रामनवमी के जुलूस पर पथराव किया गया था तो वहीं आज महावीर जयंती के अवसर पर निकाले गए जुलूस का दरगाह के मुख्य निजाम गेट पर माला पहनाकर व दस्तारबंदी कर स्वागत किया गया। देश में अमन चैन और भाईचारे का संदेश दिया गया।

दरगाह के खादिम जहूर बाबा चिश्ती ने बताया, महावीर जयंती के अवसर पर निकलने वाले झुलुस का स्वागत किया गया और अमन-चैन व भाईचारे का संदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि गरीब नवाज की दरगाह से देश और दुनिया में अमन-चैन का संदेश जाता है। इसलिए दरगाह के सामने से निकलने वाले सभी जाति-धर्म के जुलूस का स्वागत किया जाता है। यह संदेश देते हैं कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है।

सभी प्रेम और भाईचारे के साथ रहें। उन्होंने कहा कि हम इंसान हैं और इंसान बनकर रहें, हैवान बनकर नहीं। हैवानियत में अपना भी नुकसान है और देश का भी। देशवासी अमन-चैन और भाईचारे के साथ रहेंगे, तभी देश और प्रदेश की तरक्की होगी।

Related Post