एमपी के किसानों को 2 मई को खाते में बड़ी राशि भेजी जाएगी, सीएम के निर्देश मिलने के बाद प्रक्रिया में आई तेजी

NEEMUCH HEADLINES April 26, 2022, 9:21 am Technology

भोपाल। मध्यप्रदेश के किसानों को 2 मई को खाते में बड़ी राशि भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश मिलने के बाद प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है।

वही 2 मई तक किसानों के खाते में सभी लंबित भुगतान को पूरा कर दिया जाएगा। 2 मई तक 35000 किसानों के खाते में 500 करोड रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने जानकारी देते हुए बताया है कि मध्यप्रदेश में गेहूं की बंपर पैदावार से उत्पादन की प्रक्रिया में तेजी देखी जा रही है।

उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि 24762 किसानों के खाते में राशि भेज दी गई है। गेहूं उपार्जन के लिए 24 अप्रैल तक 24762 किसानों के खाते में ₹344 करोड़ की राशि अंतरित की जा चुकी है जबकि 35000 किसानों को प्रतिदिन 500 करोड़ के भुगतान का लक्ष्य रखा गया है।

फैज अहमद की दवाई की माने तो गेहूं की उपार्जित मात्रा अब तक 25 लाख 76 हजार मैट्रिक टन है। जिसके लिए 1107 करोड रुपए के भुगतान पत्र तैयार किए जा चुके हैं। वही 23 अप्रैल तक उपार्जित गेहूं के भुगतान संबंधित कार्यवाही पूरी कर ली गई है। 2 मई तक किसानों के खाते में गेहूं के लंबित भुगतान को पूरा कर दिया जाएगा।

राज्य में पहली बार किसानों को समर्थन मूल्य की राशि के भुगतान के लिए भारत सरकार के पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड उपार्जित गेहूं के भुगतान किसानों के आधारित बैंक खाते में भेजे जाएंगे। इससे पहले कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों से चने की फसल की खरीदी 31 मई तक होगी।

इसके लिए किसानों ने पंजीयन कराया है। अबतक 3 लाख 4 हजार 607 किसानों को मैसेज भेजे जा चुके हैं। इसका पंजीयन भी जल्द किया जाएगा। 30 अप्रैल तक उन्हें भी मैसेज भेजा जाएगा और चने की फसल की खरीदी 31 मई तक चलती रहेगी।

Related Post