Latest News

शिवराज सरकार का सफाई कर्मियों को खास तोहफा, देखिए क्या है यह सौगात

Neemuch Headlines November 4, 2021, 8:27 pm Technology

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाले सफाई कर्मियों को दिवाली पर एक खास तोहफा दिया है, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत दरअसल सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को बीमा सहायता का लाभ उपलब्ध कराया है। जिनका हर दिन कचरा इकट्ठा कर उसके व्यवस्थित निपटान में और गांव को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ग्राम में एकत्रित होने वाले कचरे का निपटान भी नियमित रूप से किया जा रहा है। जीवन बीमा निगम एवं जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायतों में पदस्थ सफाई कर्मियों को बीमा सहायता का लाभ दिया गया है।

इस योजना के तहत रेड क्रॉस सोसायटी की सहायता से सफाई कर्मियों की प्रीमियम राशि जमा की जाएगी। बीमा कंपनियों को सफाई कर्मियों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। चरणबद्ध तरीके से बीमा कम्पनी द्वारा सफाई कर्मियों को बीमा किया जाना प्रारंभ भी किया गया है। इस बीमा योजना में 18 से 60 वर्ष की आयु के सफाई कर्मी योजना के सदस्य होंगे। योजना में शामिल प्रत्येक सदस्य को दो लाख रुपए का बीमा सुरक्षा उपलब्ध होगा।

बीमा के तहत सामान्य मृत्यु एवं दुर्घटना स्वरूप मृत्यु हितलाभ शामिल होंगे।

Related Post