Latest News

ग्रुप केंद्र सीआरपीएफ में नवरात्रि के अवसर पर माँ दुर्गा के आगमन पर घट स्थापना कर विराजमान की गई माँ दुर्गा की प्रतिमा

Neemuch headlines October 3, 2024, 7:39 pm Technology

नीमच । नौ दिवसीय शारदीय नवरात्रि, शक्ति की देवी मां दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित है, जिसमें आदि शक्ति मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की नौ दिन अलग-अलग पूजा आराधना की जाती है। यह भारत भर में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है।

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होकर, यह दसवें दिन दशहरा या विजयादशमी के साथ समाप्त होती है। नवरात्रि में आदि शक्ति मां भवानी के भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। हमारे शास्त्रों में बताया गया है कि 9 दिन पूरे परिवार के साथ विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने से धन धान्य की कभी कमी नहीं होती और परिवार पर मां दुर्गा का आशीर्वाद बना रहता है। ग्रुप केंद्र सीआरपीएफ नीमच के कमांडेंट श्री राजेश कुमार सिंह ने धर्मपत्नी श्रीमती मोना सिंह के साथ बृहस्पतिवार को शुभ मुहूर्त पर ग्रुप केंद्र के ऑपन थियटर प्रांगण में धार्मिक रीति रिवाज एवं परम्परा के अनुसार पूरे विधि-विधान से श्रद्धा और आस्था के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण कर आदि शक्ति माँ दुर्गा जी की प्राण- प्रतिष्ठा कर कलश स्थापना के साथ प्रतिमा विराजमान की गई। कैम्प में निवासरत सभी भक्तों ने भक्ति-विभोर होकर पूर्ण श्रद्धाभाव के साथ प्रतिमा की आरती उतारी और तदुपरांत प्रसादी वितरण की गई।

इसके साथ ही अगले 09 दिनों तक चलने वाले आदि शक्ति माँ दुर्गा के नवरात्र महापर्व का शुभारम्भ हुआ। इस दौरान प्रतिदिन प्रातः एवं सार्यकाल को पूरे विधि-विधान के साथ माँ दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाएगी और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। नवरात्रि पर घट स्थापना के शुभारम्भ पर ग्रुप केंद्र सीआरपीएफ के सभी अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों, जवानों, महिलाओं एवं बच्चों ने इस महोत्सव की शोभा बढ़ाई।

Related Post