Latest News

एच-आई-वी- एड्स के प्रति जन-जन में जागरूकता ही एकमात्र समाधानश्री सीताराम जाजू शासकीय कन्या।

Neemuch headlines October 3, 2024, 7:35 pm Technology

नीमच । स्नातकोत्तर महाविद्यालय, के रेड रिबन क्लब के तत्वाधान में आज एड्स जागरूकता "इंडिया फाइट एच.आई.वी. एण्ड एस.टी.आई." विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।

व्याख्यान के मुख्य वक्ता पलाश माने वरिष्ठ परामर्शदाता आई.सी. टी.सी. ओर एस.टी.आई. केन्द्र जिला चिकित्सालय नीमच ने बडे ही सहज सरल वाक कौशल से इस गंभिर विषय के संदर्भ में महाविद्यालय की छात्राओं से खुलकर संवाद किया। आपने सर्वप्रथम एच.आई.वी. एड्स के फैलने के कारण एवं रोकथाम के तरिको पर विस्तार से चर्चा की फिर गुड़ टच एवं बेड टच के अंतर को समझाया। छात्राओ की मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं एवं समस्या से बचने के उपाय के बारे में बताया इसके साथ- साथ आपने छात्राओं को अपने आस-पास के परिवेश में घटित होने वाली यौन प्रतारणा, यौन शौषण, बलात्कार जैसी घटनाओं के प्रति सजग एवं सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।

व्याख्यान के शुभारंभ अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एन. के. डबकरा ने एड्स जागरूकता की गंभीरता व महत्व के बारे में बताया कि एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय जागरूकता ही है। छात्राओं को न सिर्फ स्वयं जागरूक होना है, इसके साथ-साथ अपने परिवार अपने आस-पडौस को भी जागरूक करना होगा तभी इस बिमारी के संक्रमण को कम किया जा सकता है। लगभग 120 छात्राओं की उपस्थिति एवं महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. विजया वधवा, डॉ. रश्मि हरित, श्रीमती शालिनी श्रीवास्तव, श्रीमती मीनु पटेल, श्रीमती संगीता शर्मा, श्रीमती सिमरन, अशोक पंवार की उपस्थिति के साथ व्याख्यान का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम का संचालन रेड रिबन क्लब प्रभारी डॉ. रश्मि वर्मा के द्वारा किया गया।

Related Post