Latest News

शनिवार को मिलेगा 9.5 करोड़ किसानों को गिफ्ट, PM जारी करेंगे 18वीं किस्त, खाते में आएंगे 2-2 हजार, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम।

Neemuch headlines October 3, 2024, 3:09 pm Technology

भोपाल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। शनिवार 5 अक्टूबर को पीएम नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र से 18वीं किस्त जारी करेंगे, इसके तहत 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजे जाएंगे।इसका लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC ,बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवाया लिया है । पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर- 155261 या फिर टोल फ्री नंबर- 1800115526 पर कॉल करके आप हर जानकारी ले सकते हैं।

011-23381092 नंबर पर भी पीएम किसान अकाउंट से जुड़ी डिटेल ले सकते हैं। पीएम किसान योजना के तहत आधिकारिक ईमेल आईडी- [email protected] है। इस आईडी पर मेल करके आप जानकारी मांग सकते हैं। पीएम किसान योजना में मिलते है सालाना 6000 रुपए पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत करोड़ों किसानों को हर 4 महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है।नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी होती है ऐसे में 18वीं किस्त अक्टूबर में जारी होने जा रही है। इन किसानों को नही मिलेगा लाभ सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों। पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।

10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)। केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर) पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते। घर बैठे ऐसे करें eKYC सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान योजना वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। किसान कॉर्नर” अनुभाग पर जाएं और “ई-केवाईसी” विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। सत्यापन के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें। PM Kisan :कैसे चेक करें अपना नाम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद farmer corner पर क्लिक करें,फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा।

यहां beneficiary list के विकल्प का चयन करें। इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा। इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें। सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को पूरी करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी। लिस्‍ट में अगर आपका नाम है, तो आपके खाते में भी पैसे आएंगे।

Related Post