Latest News

दिवंगत आत्माओं के लिए श्राद्ध और तर्पण के लिए कौवों को ढूंढते हैं लोग, प्रकाश प्रजापत की होटल पर बारह महीने भीड़ लगती है कौवों की

दशरथ माली September 28, 2024, 4:07 pm Technology

चीताखेड़ा । श्राद्ध पक्ष के दौरान हिंदूओं में अपने दिवंगत आत्माओं के लिए श्राद्ध और तर्पण कर ब्राह्मण एवं दीन-दुखियों को भोजन कराया जाता है। जिससे दिवंगत आत्माओं को मोक्ष एवं शांति की प्राप्ति होती है।

श्राद्ध पक्ष में कौवों को ढूंढते हैं लोग, पर प्रकाश प्रजापत की होटल पर बारह महीने भीड़ लगती है कौवों की। सेव और पोहा के लेते हैं रोज चटकारे। समाजसेवी शिवशंकर शर्मा ने बताया है कि श्राद्ध पक्ष में कौवों को भी भोजन कराने की परंपरा है। अश्विनी कृष्ण पक्ष में 16 दिन श्राद्ध मनाया जाता है। लेकिन चीताखेड़ा में चैनपुरा चौराहा पर प्रकाश प्रजापत होटल व्यवसाई अपनी होटल पर बारह महीने बड़ी संख्या में कौवों को सेव पोहा नमकीन खिलाते हैं। यहां कौंवे भी बड़े ही चटकारे ले लेकर प्रतिदिन अल सुबह साढ़े पांच बजे से ही कौवों का आना शुरू हो जाता है। होटल मालिक प्रकाश प्रजापत भी प्रतिदिन आधा किलो सेव और पोहा कौवों को डालते हैं। लोग तो बारह महीने में सिर्फ श्राद्ध पक्ष में ही कौवों को ढूंढते हैं। पर यहां तो बारह महीने कौवों की भीड़ उमड़ती है।

यहां कौवों के अलावा काबर, केंकली, चिड़िया, तोते भी सेव और पोहा भी बड़े ही चाह के साथ चटकारे के साथ खाने के लिए आते हैं।

Related Post