Latest News

PM KISAN : अगली किस्त से पहले किसान पूरा कर लें ये काम, वरना अटक सकते है 2000 रु, जानें कब जारी होगी 18वीं किस्त?

Neemuch headlines August 25, 2024, 2:07 pm Technology

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है। अबतक योजना की 17 किस्तें जारी हो चुकी है और अब 18वीं किस्त का इंतजार है। ध्यान रहे 18वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC की प्रक्रिया पूरी कर लीं। इसके अलावा जमीन की जानकारी और दस्तावेजों को अपडेट करवा लें

, गलत या अधूरी जानकारी के कारण अगली किस्त की राशि अटक सकती है। सबसे अहम बात आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलत जानकारी दर्ज हो गई है तो भी लाभ नहीं मिलेगा, ऐसे में जल्द सबकुछ ठीक करा लें। जिन किसानों ने योजना में रजिस्ट्रेशन कराते समय कोई गलत जानकारी दर्ज की थी उन्हें भी अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

 

इस योजना से जुड़े किसी भी अपडेट या जानकारी के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर नियमित रूप से चेक करें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है।

इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर 4 महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत का नागरिक है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। त्यौहारों के बाद जारी होगी 18वीं किस्त?:- पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। 18 जून को पीएम मोदी ने 17वीं किस्त के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि 9.3 करोड़ किसानों के खाते में जारी की है और अब अगली किस्त अक्टूबर नंवबर में जारी होने की संभावना है।हालांकि तारीख को लेकर अबतक कोई अधिकारिक पुष्टि आई की गई है। इन्हें PM Kisan Yojana का लाभ नहीं सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते। वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों। पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष। 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)। केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर) पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, CA और आर्किटेक्ट भी योजना का लाभ नहीं ले सकते। वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते। घर बैठे ऐसे करें eKYC सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान योजना वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।

Related Post