Latest News

आगनवाडी के सभी बच्‍चों के आधार ,समग्र,जन्‍म एवं जाति प्रमाण पत्र अवश्‍य बनवाये- श्री जैन कलेक्‍टर ने ई-जनसुनवाई में ग्रामीणों की समस्‍या सुनी

Neemuch headlines July 29, 2024, 5:20 pm Technology

नीमच।,जिले के सभी आगनवाडी केन्‍द्र में दर्ज सभी बच्‍चों के जन्‍म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड,समग्र आईडी एवं जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से बनवाये। सभी आगनवाडी कार्यकर्ता दर्ज बच्‍चों की सूची तैयार करे और उक्‍त में से यदि काई दस्‍तावेज बनना शेष हो तो अनिवार्य रूप से बनवाए। यह कार्य अभियान चलाकर पूर किया जाए।

यह निर्देश कलेक्‍टर  दिनेश जैन ने सोमवार को ई-जनसुनवाई में मनासा क्षेत्र कि ग्राम पंचायत अरनिया माली,नलखेडा,अल्‍हेड़,जालीनेर एवं चुकनी के ग्रामीणों की समस्‍याओं से वीडियों कांफ्रेसिग के माध्‍यम से रूबरू होते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्‍टर श्री जैन ने इन ग्राम पंचायत में राजस्‍व महाअभियान के तहत बी.एन.वाचन नामंतरण,बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण एवं खसरा ई-केवायसी,स्‍वामित्‍व योजना के तहत आबादी के अधिकार अभिलेख वितरण की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी खातेदारों, किसानों के आधार,समग्र खसरे के ई- केवायसी का कार्य भी पूर्ण करवाये। ग्राम पंचायत जालीनेर के ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के ठेकेदार द्वारा पेयजल पाइप लाइन की खुदाई के कारण मुख्‍य मार्ग की पुरानी नाली बद कर देने से गांव के मुख्‍य मार्ग पर बारिश में जल भराव की समस्‍याओं निजात दिलाने का अनुरोध किया।

इस पर कलेक्‍टर ने सम्‍बधित ठेकेदार से नाली खुलवाकर पानी की निकासी के समुचित प्रबंध करवाने के निर्देश जल जीवन मिशन के अधिकारियों को दिए। प्रा.वि.जालीनेर के भवन मरम्‍मत की मांग पर कलेक्‍टर ने कहा,कि स्‍कूल भवन की मरम्मत का प्रस्‍ताव भेजा गया है। स्‍वीकृति होने पर भवन की मरमत करवाई जावेगी । कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ग्राम अल्‍हेड में ग्रामीणों की मांग पर गांव में घरों के सामने व आसपास स्‍थित रोडियों को तत्‍काल हटवाने के निर्देश पटवारी ,पंचायत सचिव व तहसीलदार को दिए। उन्‍होने अल्‍हेड पंचायत में स्‍ट्रीट लाईट मरम्मत के लिए लाईनमेंन कि सेवाए माह में दो दिन उपलब्‍ध कराने के निर्देश भी म.प्र.प.क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अ‍धिकारियों को दिए। सरंपच अल्‍हेड श्री आनन्‍द श्रीवास्‍तव ने बताया कि गंगा बाबडी जन जल योजना के तहत जल निगम द्वारा मीटर रिडिग से अधिक राशि के बिल उपभोक्‍ताओं को दिए जा रहे है, इस पर कलेक्‍टर ने जल निगम के अधिकारियों को आवश्‍यक कार्यवाही के निर्देश दिए। सरंपच की मांग पर कलेक्‍टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क के प्रबधक को अल्‍हेड की सड़क पर पुलिया निर्माण का प्रस्‍ताव बनाकर भेजने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए दस्‍तक अभियान के तहत बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण उपचार योग्‍य बच्‍चों की संख्‍या एवं उन्‍हे प्रदान की जा रही उपचार सुविधा की जानकारी ली। नलखेड़ा के स्‍कूल में शिक्षकों की कमी की ओर ध्‍यान आकृष्‍ट करवाने पर कलेक्‍टर ने बगैर सक्षम स्‍वीकृति के अवकाश पर गये शिक्षक के विरूद्ध कार्यवाही करने तथा अतिथि शिक्षकों की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने शाला में विद्यार्थियों की उपस्थिति पर विशेष ध्‍यान देने के निर्देश भी शिक्षकगणों को दिए। ठेकेदार से मजदूरी दिलाए:-

कलेक्‍टर  दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में नलखेड़ा के ग्रामीणों की मांग पर जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना के ठेकेदार द्वारा करवाये गये कार्य की लम्बित मजदूरी का भुगतान भी तत्‍काल करवाने के निर्देश श्रम अधिकारी को दिए। कलेक्‍टर ने सम्‍बंधित ठेकेदार के विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। साथ ही गांव में सीमेंट कांक्रीट सड़क का गुणवत्‍ता पूर्ण कार्य करवाने के निर्देश भी जल जीवन निगम के अधिकारियों को दिए। सभी क्षतिग्रस्‍त स्‍कूल भवनों को डिस्‍मेंटल करने का प्रस्‍ताव तैयार करें:- कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा पुराने शाला भवनों के जीर्णशीर्ण होने से उन्‍हे डिस्‍मेंटल करने की मांग पर निर्देश दिए कि जिले के सभी विद्यालय भवनों का निरीक्षण करवाकर, जीर्णशीर्ण भवनों को एक साथ चिन्हित कर सूची, प्रस्‍ताव तैयार कर प्रस्‍तुत करें।

कलेक्‍टर ने जिला शिक्षा अधिकारी की उक्‍त कार्य प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए है।

Related Post