Latest News

किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 31 जुलाई से पहले पूरा कर लें ये काम, मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ, जानें डिटेल्स।

Neemuch headlines July 20, 2024, 1:53 pm Technology

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई हैं, जो किसान इसका लाभ लेना चाहते है वे 31 जुलाई से पहले काम पूरा कर लें।

इस योजना से किसानों को प्रतिकूल मौसम सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि आदि प्राकृतिक आपदाओं से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई में मदद मिलेगी। इसके साथ ही आधार कार्ड खरीफ वर्ष के लिए दिनांक 31 जुलाई 2024 से पूर्व बैंक में अपडेट करा लें।फसल बीमा पोर्टल पर बिना आधार प्रमाणिकरण के बीमा मान्य नहीं होगा। योजना में धान सिंचित, धान असिंचित, उड़द, मूंग, मूंगफली, कोदो, कुटकी, मक्का, अरहर /तुअर, रागी एवं सोयाबीन फसलों को शामिल किया गया है।इस संबंध में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ से प्राप्त कर सकते हैं। ये रहेंगे नियम आधार कार्ड खरीफ वर्ष के लिए दिनांक 31 जुलाई 2024 से पूर्व बैंक में अपडेट करा लें। ऋणी कृषक, गैर ऋणी कृषक व बटाई दार कृषक बीमा में शामिल हो सकते है. फसल बीमा पोर्टल पर बिना आधार प्रमाणिकरण के बीमा मान्य नहीं होगा।

अऋणी किसान को निम्न दस्तावेज देने होंगे। फसल लगाने वाले सभी अऋणी किसानों को प्रस्ताव पत्र के साथ नवीनतम आधार कार्ड की छायाप्रति, नवीनतम भूमि प्रमाण-पत्र (बी-1, खसरा) की कॉपी, बैंक पासबुक के पहले पन्ने की कॉपी जिस पर एकाउंट , IFSC कोड, बैंक का पता साफ-साफ दिख रहा हो, फसल बुवाई प्रमाण-पत्र अथवा प्रस्तावित फसल बोने का आशय का स्वघोषणा पत्र, किसान का वैध मोबाईल नंबर एवं बटाईदार, कास्तकार, साझेदार किसानों के लिये फसल साझा, कास्तकार का घोषणा पत्र इत्यादि दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा ।

किस फसल पर कितना मिलेगा बीमा राशि का लाभ धान सिंचित के लिए बीमा राशि 60 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 1200 रुपए। असिंचित फसल के लिए बीमा राशि 43 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 860। उड़द व मूंग के लिए बीमा राशि 22 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 460 रुपए । मूंगफली की बीमा राशि 42 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 840 रुपए। कोदो की बीमा राशि 16 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 320 रुपए। कुटकी की बीमा राशि 17 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 340 रु.। मक्का की बीमा राशि 36 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 720 रुपए। अरहर की बीमा राशि 35 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 700 रुपए। रागी की बीमा राशि 15 हजार प्रति हेक्टेयर और प्रीमियम 300 रुपए। सोयाबीन की बीमा राशि 41 हजार और प्रीमियम 820 रुपए निर्धारित की गई है।

बीमा कराने के लिए ये दस्तावेज जरूरी बीमा कराने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, भू-अधिकार पुस्तिका और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है, जिन किसानों ने अपनी जमीन के एवज में लोन लिया है या फिर सेवा सहकारी समितियों से उधार में खाद, बीज या अन्य कृषि सामग्री खरीदी है उनका फसल बीमा संस्था के द्वारा कर दिया जाता है, लेकिन जिन किसानों ने किसी तरीके का अपनी जमीन पर लोन नहीं लिया है उनके लिए फसल बीमा कराने के अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

Related Post