Latest News

नीमच जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान में जन सहभागिता की अनूठी पहल।

Neemuch headlines June 12, 2024, 5:09 pm Technology

नीमच । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की विशेष पहल पर प्रदेशभर में जल संवर्धन के तहत आयोजित जल गंगा संवर्धन अभियान नीमच जिले में प्रभावी तरीके से संचालित हो रहा है। इस अभियान के तहत ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में स्थित तालाब, बावड़ी, पोखर, नदियों और अन्य जलस्रोतों का संरक्षण और पुनरुद्धार का कार्य किया जा रहा है। वहीं व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण की तैयारी भी की जा रही है। कलेक्‍टर दिनेश जैन के मार्गदर्शन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गुरूप्रसाद के नेतृत्व में अभियान के तहत मैदानी स्तर पर व्यापक स्तर पर कार्य किये जा रहे है। 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस से प्रारंभ होकर 16 जून को गंगा दशहरा के शुभ अवसर पर अभियान का समापन होना प्रस्तावित है। जल संरक्षण के इस अभियान के तहत जिला स्तर पर प्रमुख जल स्रोतों के संरक्षण और उनके सौन्दर्यीकरण हेतु कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

अभियान के तहत जल संरक्षण के लिए व्यापक जन जागरण और जन सहभागिता के साथ जल स्रोतों का संरक्षण और वर्षाकाल में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण का कार्य होना है। कलेक्‍टर के निर्देशानुसार जिलें में जल स्त्रोतों, प्रमुख मार्गों सहित पहाड़ियों एवं ग्राम पंचायतों में क्लस्टर प्लांटेशन किया जाना है। जिलें में पौधारोपण हेतु व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। कलेक्‍टर के मार्गदर्शन में जिले में जल और पर्यावरण संरक्षण हेतु व्यापक कार्ययोजना के साथ कार्य किया जा रहा है। सम्‍पूर्ण जिलें में जन जागरण रैलीयां, कलश यात्राएं, नुक्कड सभाएं, निबंध, चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन वातावरण निर्माण का कार्य कर रहा है। वहीं सामूहिक श्रमदान से तालाब, बावड़ी, पोखर, नदियों और अन्य जलस्रोतों का संरक्षण और जीर्णोद्धार के लिए सामूहिक प्रयास किये जा रहे है, जिसमें जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारी, समाजसेवीगण, युवा, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिगण आदि पूरे उत्साह के साथ सम्मिलित हो रहे है। कलेक्टर नीमच दिनेश जैन के निर्देशन में जिले में जल संरक्षण और संर्वधन के लिए जल गंगा संर्वधन अभियान के तहत गहरीकरण और जीर्णोद्धार के कार्यों को समाजसेवी, दानदाता और ग्रामीणों का सकारात्मक समर्थन मिल रहा है। कलेक्टर जैन ने जल संरक्षण को जन अभियान बनाने की दिशा में सभी संगठनों संस्थाओं से सहयोग की अपेक्षा की है। जल संरक्षण के 1501 कार्य जारी जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत 1501 जल सरंक्षण के कार्य जारी है। जल संसाधन विभाग व्‍दारा चार तालाबों से 33 हजार ट्राली, एवं पंचायतों के माध्‍यम से 243 तालाबों व नालों से 28535 ट्राली, मिट्टी (गाद) निकालकर जनभागीदार से किसानों के खेतों में डाली गई है। पौधा रोपण की व्‍यापक तैयारियां जारी जिला पंचायत नीमच से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार जल गंगा संर्वधन अभियान के तहत जिले में पौधारोपण की व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में 259 स्‍थानों पर (प्रति पंचायत 200 पौधे) कुल 58100 पौधे अंकुर उपवन के तहत पौधा रोपण की योजना तैयार की गई है। शहरी क्षेत्रों में 51 स्‍थानों पर 16 हजार पौधारोपण की तैयारियां की जा रही है। तीन नदियां का पुर्नजीवन कार्य जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नीमच जिले में तीन नदियों के पुर्नजीवन का कार्य भी कराया जा रहा है।

इसके तहत मनासा क्षेत्र की ईडर नदी(16 पंचायतों के 11800 हेक्‍टेयर), नीमच क्षेत्र में भडक सनावदा नदी(17 पंचायतों के 20 हजार 936 हेक्‍टेयर) एवं जावद क्षेत्र की गम्‍भीरी नदी(12 पंचायतों के 37 हजार हेक्‍टेयर) क्षेत्र में नदी पुर्नजीवन का कार्य कराया जाना प्रस्‍तावित है। धार्वे ने कुएं में उतर, साफ-सफाई की :-जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नीमच नगरपालिका नीमच के प्रभारी सीएमओ एवं डिप्‍टी कलेक्‍टर चंद्रसिह धार्वे ने बुधवार को नगरपालिका नीमच के स्‍टाफ के साथ वार्ड नम्‍बर 13 गांधी नगर नीमच स्थि‍त स्‍मृति वन के कुए में उतर कर स्‍वयं श्रमदान किया और कुए की साफ-सफाई की। उन्‍होने स्‍मृति वन गार्डन में साफ-सफाई कर पौधा रोपण भी किया।

Related Post