बस कुछ ही देर में जारी होंगे 10वी-12वीं बोर्ड के नतीजे, छात्र इन तरीकों से कर सकेंगे चेक, यहां देखें लाइव अपडेट

Neemuch headlines April 20, 2024, 2:08 pm Technology

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के लाखों छात्रों का आज इंतजार खत्म होने जा रहा है। ताजा अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड अध्यक्ष आज 20 अप्रैल को दोपहर में प्रयागराज स्थित बोर्ड कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिजल्ट की घोषणा करेंगे। इस दौरान दोनों कक्षाओं के टॉपर लिस्ट भी अलग-अलग जारी की जाएगी।

रिजल्ट के साथ ही उत्तीर्ण प्रतिशत भी बताया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारी वेबसाइट results.upmsp.edu.in , upmsp.edu.in और upresults.nic.in का माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। यूपी बोर्ड द्वारा सभी स्ट्रीम आर्ट्स, कॉर्मस और साइंस के परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे। ध्यान रहें छात्रों को उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।।खबर है कि टॉप करने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। टॉपरों को अलग-अलग सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर इन्हें लैपटॉप, 1 लाख रुपये तक का नकद, प्रमाण पत्र दिए जा सकते है। छात्र इन तरीकों से चेक कर सकेंगे नतीजे नतीजे जारी होने के बाद छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://results.upmsp.edu.in/ और upresults.nic.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे। छात्र 56263 पर संदेश भेजकर एसएमएस के माध्यम से कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अपने 10 अंकों के रोल नंबर के साथ “UP10” या “UP12” टाइप करना होगा और इस नंबर पर भेजना होगा, इसके बाद परिणाम उनके मोबाइल फोन पर भेज दिया जाएगा। Website पर ऐसे चेक करें रिजल्ट सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यूपी बोर्ड परिणाम 2024 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।

एक नई विंडो खुलेगी, अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें। यूपी बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 या यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसे डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें। डिजीलॉकर के माध्यम ऐसे रिजल्ट चेक करें किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से digilocker.gov.in पर जाएं या ऐप इंस्टॉल करें। वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर ‘शिक्षा’ अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करें। आपको एक नए टैब पर निर्देशित किया जाएगा जहां शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों की एक सूची दिखाई देगी। यूपीएमएसपी या यूपी बोर्ड खोजें और साइन इन करें। अपना रोल नंबर और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करें। अब परिणाम दस्तावेज़ एक नया पृष्ठ खुल जाएगा। इस बार 55 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हुए थे परीक्षा में शामिल इस साल यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 55 लाख 25 लाख 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे,जिसमें से 25 लाख 25 हजार 801 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट के थे।

हाईस्कूल के 1 लाख 84 लाख 986 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 39 हजार 022 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांचने का कार्य 16 मार्च को शुरू हुआ था और तय समय से एक दिन पहले 30 मार्च को ही संपन्न कर लिया गया।बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांचने के लिए पूरे प्रदेश में कुल 259 केंद्र बनाए गए थे।

Related Post