Latest News

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने किया जाट एवं रतनगढ के शासकीय स्‍वास्‍थ केंद्रों का निरीक्षण उपचार एवं जांच सुविधाओं का लिया जायजा

Neemuch headlines February 8, 2024, 7:36 pm Technology

नीमच । कलेक्‍टर दिनेश जैन ने गुरूवार को प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र जाट एवं सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र रतनगढ का आकस्मिक निरीक्षण कर, उप‍लब्‍ध स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्‍टर ने इस निरीक्षण दौरान ओपीडी में उपचार के लिए प्रतिदिन आनेवाले मरीजों की संख्‍या, उपलब्‍ध स्‍टाफ, औषधी वितरण व्‍यवस्‍था, विभिन्‍न जांचों के लिए लेब व लेब टेक्निशियन की उपलब्‍धता, ड्रेसिंग रूम, इंजेक्‍शन कक्ष, प्रसव पूर्व जांचएवं प्रसव के लिए पृथक से कक्ष प्रतिमाह होने वाले प्रसवों की संख्‍या आदि के बारे में विस्‍तार से जानकारी ली।

कलेक्‍टर ने इन दोनों संस्‍थाओं में पदस्‍थ स्‍टाफ की तुलना में ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्‍या कम होने पर निर्देश दिए कि ओपीडी की संख्‍या बढाने के विशेष प्रयास किए जाए। निरीक्षण दौरान प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र जाट में पदस्‍थ चिकित्‍सक अनुपस्थित पाये गये इस पर कलेक्‍टर ने संबंधित चिकित्‍सक का वेतन काटने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर जैन ने पोषण पुर्नवास केंद्र रतनगढका निरीक्षण किया और निरीक्षण दौरान पोषण पुर्नवास केंद्र में एक भी बच्‍चा उपचाररत नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि आंगनवाडी केंद्र वा‍ईस रोस्‍टर बनाकर, महिला बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक एनआरसी में बच्‍चों को भर्ती करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि एनआरसी में एक भी सीट खाली ना रहे और सभी सीटे हर समय भरी हुई हो।

कलेक्‍टर जैन ने रतनगढ स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र परिसर में संचालित टी.बी. जांच लेब का निरीक्षण किया और टी.बी.जांच पंजी का अवलोकन किया। उन्‍होने कहा कि टी.बी.मुक्त अभियान के तहत टी.बी.के मरीजों की अधिक से अधिक जांच कर पॉजीटिव पाये जाने वाले मरीजों को नि:शुल्‍क उपचार उपलब्‍ध करवाया जाए। कलेक्‍टर ने टी.बी.की जांच संख्‍या बढाने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर कलेक्‍टर ने रतनगढ में प्रसव के लिए आई गर्भवती महिला नीतु मेघवाल निवासी मुकेरा व उसके परिजनों से चर्चा कर, नीतु की प्रसव पूर्व जांच की जानकारी ली और जांच कार्ड का अवलोकन किया।

उन्‍होने नीतु मेघवाल को तत्‍काल भर्ती कर नि:शुल्‍क उपचार उपलब्‍ध करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम राजकुमार हलदर, एवं चिकित्‍सक व स्‍वास्‍थ्‍य स्‍टाफ उपस्थित था।

Related Post