Latest News

पीएम किसान योजना : करोड़ों किसानों के लिए जरूरी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 16वीं किस्त के पैसे! 3 दस्तावेज जरूरी, क्या पति-पत्नी को मिलेगा लाभ

Neemuch headlines January 16, 2024, 3:52 pm Technology

नई दिल्ली।पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को हर चार माह में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।अबतक इस योजना की 15वीं किस्त जारी की जा चुकी है और अब 16वीं किस्त जारी की जानी है। मार्च तक जारी हो सकती है 16वीं किस्त पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि फरवरी से मार्च के बीच कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है। ध्यान रहे कि 16वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC के अलावा भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हो।

ध्यान रहे 16वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।अगली किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी, भू-सत्यापन और आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है, वरना पैसा नहीं मिलेगा। वही आपके फॉर्म में किसी प्रकार की कोई गलती है या बैंक खाता संख्या गलत है, तो आपकी किस्त अटक सकती है। क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा योजना का लाभ? पीएम किसान योजना को लेकर अक्सर ये सवाल सामने आते है कि क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी या पिता पुत्र या फिर परिवार के एक से ज्यादा सदस्यों को सम्मान निधि की राशि का लाभ मिल सकता है, क्या एक से अधिक सदस्य इसके लाभार्थी हो सकते हैं? तो इसका जवाब है ना। चुंकी सरकार के नियमों के मुताबिक PM KISAN योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है। वही अगर परिवार में पति-पत्नी या फिर पिता पुत्र या एक से ज्यादा सदस्यों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूल की जा सकती है, क्योंकि ऐसे लोग इस किसान सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं हैं। केंद्र सरकार ने भी कई बार स्पष्ट कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही दिया जाता है। हेल्पलाइन नंबर पीएम किसान योजना के तहत अगर किसानों को कोई परेशानी होने पर किसान आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं या फिर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना-कैसे करें रजिस्ट्रेशन सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें। नए किसान पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें। ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण को चुनें। आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, राज्य चुनें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी जानकारियां दर्ज करें। आधार के अनुसार अपनी जानकारियां दर्ज करें।आधार प्रमाणीकरण के लिए सबमिट करें’ पर क्लिक करें। एक बार आपका आधार प्रमाणीकरण सफल हो जाने के बाद, अपनी जमीन की जानकारी दर्ज करें। अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें। पीएम किसान योजना-कैसे करें ईकेवाईसी पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें । अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें। आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं। आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।

इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।

Related Post