Latest News

डजिटल इंडिया में कैसे रखे अपनी सुरक्षा का ध्यान जाने साइबर सुरक्षा के नियम और बचाव

NEEMUCH HEADLINES December 7, 2023, 12:09 pm Technology

साभार :- विजया तिवारी सीनियर साइबर एवं फोरेंसिक एक्सपर्ट

नया साल आने में है और इस समय में ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल लेनदेन में वृद्धि देखी जा रही है और साइबर अपराधी इसकी तैयारी कर रहे हैं एक प्रकार का उत्सव. वे फ़िशिंग ईमेल और संदेश भेजते हैं, और आपकी व्यक्तिगत जानकारी और धन चुराने के प्रयास में नकली वेबसाइट बनाते हैं।

नए साल की शुरुआत में अगर आप थोड़ी सी जागरूकता और सतर्कता दिखाएंगे तो अपनी सुरक्षाबेहतर कर सकते हैं। यहां कुछ सामान्य प्रकार के साइबर हमले और घोटाले हैं जिनका सामना आप इस त्योहारी सीजन में कर सकते हैं और खुद को कैसे सुरक्षित रखें।

अज्ञात मैसेज एवं लिंक्स से रहें सावधान :-

आपको किसी वैध कंपनी से होने का दावा करने वाले अज्ञात नंबरों से काट्सएप पर एसएमएस और टेक्स्ट् संदेश प्राप्त हो सकते हैं। इन संदेशों में एक लिंक होता है और प्राप्तकर्ताओं को उपहार कार्ड का दावा करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

हालाँकि, वास्तव में, लिंक मैलवेयर इंस्ट्रॉल करता है जो आपकी गतिविधियों को ट्रैक कर सकता है। उपहार कार्ड घोटाले से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि कभी भी किसी अज्ञात नंबर से आए लिंक पर क्लिक न करें। हमेशा सवाल करें, "कोई मुझे अज्ञात नंबर से उपहार कार्ड क्यों भेजेगा?" और कुछ भी 'मुफ़्त' नहीं मिलता।

अंत में, कभी भी किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट पर व्यक्तिगत विवरण दर्ज न करें या ओटीपी साझा न करें।

'फ्री कूरियर' एक बहूत बड़ा मायाजाल :-

कूरियर घोटाले पिछले कुछ समय से प्रचलित हैं। लोगों से संपर्क किया जाता है और उन्हें बताया जाता है किउनके पास एक है अपने किसी परिचित से महँगा उपहार, हालाँकि, उसे उन तक पहुँचाने में सक्षम होने के लिए, उन्हें एक शुल्क का भुगतान करना होगा। एक अन्य प्रकार के घोटाले में एक कूरियर कार्यकारी और एक सरकारी कानून प्रवर्तन एजेंसी अधिकारी शामिल है।

कूरियर कार्यकारी संभावित पीड़ित को यह समझाने की कोशिश करता है कि कंपनी को उनके नाम पर एक कूरियर मिला है, लेकिन पार्सल में ड्रग्स जैसी अवैध वस्तुएं हैं, और हवाई अड्डे पर जा कर लिया गया है। फिर पीड़ित को परिणाम भुगतने की धमकी दी जाती है जिसमें अक्सर जेल की सजा और भारी जुर्माना शामिल होता है।

ईमेल के माध्यम से फ़िशिंग हमले :-

त्यौहारी सीज़न के दौरान शुभकामनाएँ भेजने के लिए व्यवसाय आमतौर पर ईमेल का उपयोग करते हैं। हैकर्स आमतौर पर ऐसे अवसरों का फायदा उठाते हैं और आकर्षक टैगलाइन के साथ ईमेल भेजते हैं जो किसी प्रतिष्ठित स्रोत से आते प्रतीत होते हैं.

सावधान रहे सतर्क रहे :-

प्राप्तकर्ताओं को ऐसे ईमेल में लिंक पर क्लिक करने में सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें ईमेल में व्याकरण और वर्तनी की गलतियों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि गलत अंग्रेजी एक खतरे का संकेत है। प्रेषक के ईमेल पते पर नज़र रखें, वे आमतौर पर ऐसे लगते हैं जैसे उन्हें किसी वैध स्रोत से भेजा गया हो, लेकिन उनमें किसी प्रकार की विसंगति है, जैसे 'डॉट' या 'अंडरस्कोर'।

Related Post