Latest News

क्या केवल एक हस्ताक्षर आपके जीवन के बदलाव में अहम् भूमिका निभाता है..?, ग्राफोलॉजी के माध्यम से अपने स्वास्थ्य के रहस्यों को करे उजागर

Neemuch Headlines August 3, 2023, 8:35 am Technology

विजया तिवारी- सीनियर फोरेंसिक विशेषज्ञ और ग्राफोलॉजिस्ट आप सभी सोच रहे होंगे कि हस्तलेख आपके स्वास्थ्य के बारे में इतना कुछ कैसे बता सकता है...

अगर आप हमेशा अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहते हैं और जानना चाहते हैं कि आप कितने स्वस्थ हैं या आपके सतर्क संकेत क्या हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में सब कुछ जानने के लिए अपनी लिखावट में संकेतक देखने की जरूरत है। इससे आपको पता चल जाएगा कि कब अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सक्रिय होना शुरू करना है।

आइए समझते हैं, यह कैसे काम करता है?

--- हस्तलेखन एक Neuromuscular ( स्नायुपेशी) क्रिया है। हम जो लिखते हैं वह चेतन मन से आता है और हम कैसे लिखते हैं वह अवचेतन मन से आता है। यही कारण है कि जब स्याही कागज से टकराती है, तो यह वास्तव में लेखक के शरीर के मन और आत्मा के भीतर की जटिल आंतरिक क्रियाओं को प्रकट करती हैं। एक गहन प्रशिक्षित ग्राफोलॉजिस्ट हस्तलेखन में असंतुलन को देख सकता है जो शरीर के मन और आत्मा में असंतुलन को प्रकट करता हैं।

हमेशा अपनी लिखावट में Tremors देखें :-

इन दिनों लेखन में कंप्यूटर के बहुत अधिक उपयोग ने लोगों की सुंदर और Rhythmic ( लयबद्ध) लिखावट को खराब कर दिया है। अपनी लिखावट में trenors और अस्थिरता की जाँच करें क्योंकि यह कई समस्याओं का संकेतक है जो यह बताता है कि एक व्यक्ति गंभीर बीमारी से जूझ रहा है या तनाव से ग्रसित है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि व्यक्ति शराब की लत से पीड़ित हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह स्पष्ट कैसे हो कि यह पार्किंसन से कैसे अलग है, इसके लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि जब आप लिख रहे हो तो किसी सहारा लेने पर आपकी हैंडराइटिंग में स्थिरता आ जाएगी किंतु सहारा लेने पर भी अगर हैंडराइटिंग में ना आए तो इसका यह मतलब है कि आप पार्किनसन से पीड़ित है।

अपनी लिखावट में उच्च रक्तचाप की जांच कैसे करें :-

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप उच्च रक्तचाप से लड़ रहे हैं तो अपने हाथ की लिखावट में परिवर्तनशील दबाव की जाँच करें। अपनी लिखावट का निरीक्षण करें और देखें कि लिखावट हल्के से गहरे रंग की हो रही है इसका मतलब हैं कि आपका दबाव बदल रहा है। पुष्टि करने के लिए आप मैग्नीफाइंग ग्लास (आवर्धक कांच) का उपयोग कर सकते हैं।

अल्जाइमर के बारे में कैसे जानें :-

जब भी आप किसी मानसिक बीमारी का सामना करते हैं, तो आपकी लिखावट की गति धीमी हो जाती है, अनियमित या परिवर्तित अक्षरों वाले कांपते अक्षरों का भी निरीक्षण करें अक्सर देखा गया है की Alzheimer होने पे हैंडराइटिंग की गति धीमी साथ में तय भी बदल जाती है।

मानसिक विकार को ग्राफोलॉजी के द्वारा कैसे पहचाने? :-

यदि आप बारीकी से देखे तो सिलोफेनिया जैसी मानसिक बीमारी को हस्तलेखन द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है, इसके लिए आपको एक वाक्य के भीतर या एक ही शब्द के भीतर अलग अलग झुकाव की जांच करने की आवश्यकता है, हैंडराइटिंग में यह भिन्नता दर्शाती है कि लेखक का वास्तविक दुनिया के साथ निरंतर संपर्क नहीं है और वह किसी मानसिक विकार से ग्रसित है।

अवसाद और आत्महत्या की प्रवृति :-

लगभग सभी के लेखन में कम से कम एक अवसाद का संकेत होता है, जिसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह तब होता है जब आपके या किसी प्रियजन के पास लेखन में पाए जाने वाले इन विशिष्ट लक्षणों की एक बड़ी सूची होती है, जिस पर आप अधिक ध्यान देना चाहते हैं।

* बेसलाइन का गिरना (काल्पनिक सीधी रेखा जिस पर अक्षर आराम करते हैं। यह सभी मुसाइड नोटों में एक सामान्य लक्षण है। आप पाएंगे कि या तो नियम या अनियंत्रित कागज दोनों की आधार रेखाएं अचानक नीचे गिर रही हैं। कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि जो व्यक्ति बड़े नोट लिखता है और 70-90% नोटों में सीधी रेखाएँ होती हैं और अंतिम कुछ पंक्तियाँ नीचे के तरह झुक जाती है।

* हस्ताक्षर कर उसे काट देना यदि आप आत्महत्या करने वाले लोगों के पत्रों को गैर से देखे तो आप पाएंगे की ऐसे व्यक्ति अपने हस्ताक्षर उसे काट देते हस्ताक्षर में अल्फाबेट्स को काटने से कुछ बीमारियों जैसे मधुमेह मेलिटस, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, हृदय रोग आदि का भी पता लगाया जाता है।

* वाक्य के अंतिम शब्द में अचानक गिरावट लिखावट में एक ढलान की तरह वाक्य में अंतिम शब्दों की स्पष्ट गिरावट दर्शाती है कि व्यक्ति अपने जीवन की स्थिति को संभालने में असमर्थ है और ऐसी स्तिथि में व्यक्ति विचार करना छोड़ देते हैं एवं स्थिति का सामना करने में सक्षम नहीं होते।

* पास्टोसिटी: पेस्टोसिटी का अर्थ है भारी दबाव के साथ कुछ अक्षरों पर स्याही का अतिरिक्त प्रवाह । स्याही का यह अतिरिक्त प्रवाह मध्य क्षेत्र के अक्षरों जैसे be, d, a c में अधिक स्पष्ट होता है 

* २० वेवरी अंडरस्कोर: एक और सबसे महत्वपूर्ण विशेषता जो मुझे मिली वह थी तेरी अंडरस्कोर जो कम आत्मविश्वास और जीवन से असंतोष की भावना का भी संकेत हैं।

* बहुस्तरीय हस्तलेखन मैं ऐसे लोगों को जानती हूं जो गंभीर मिजाज से पीडित थे। उनका अगला कदम अप्रत्याशित था जो मैंने देखा कि उनकी लिखावट में कई झुकाव थे। उनका खुद पर कोई नियंत्रण नहीं था।

* हस्ताक्षर में भिन्नता उदाहरण के लिए यदि मैं अपने नाम का आधा हिसाब कैपिटल लेटर्स और दूसरा आधा स्मॉल लेटर में हूं तो इसी यह पता चलता है कि मेरे पास स्वयं की एक मजबूत गैर स्वीकृति है और मुझे अपना स्वयं का निर्माण करने के लिए बहुत प्रेरणा, ध्यान और परामर्श की आवश्यकता है।

* Capital में सभी अक्षर लिखना एक लेखक जो सभी बड़े अक्षरों के साथ अपना पत्र लिखता है उसे अपरिपक्व माना जाता है और उसे अपने निर्णय पर सोचने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता होती है, अंततः ऐसे लेखक भी अपने जीवन में जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं चाहे वह रिश्ता हो या पेशा । उनमें स्थिरता की कमी होती है और वे परिपक्व निर्णय लेने से दूर रहते हैं। अपने शुरुआती चेतावनी संकेतों को पहचानना सीखें। जब कोई बीमारी विकसित हो रही हो तो आपका शरीर आपको अक्सर सूक्ष्म चेतावनी संकेत देता है। जैसे-जैसे आप अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करना सीखेंगे, आप सीखेंगे कि उनके प्रति संवेदनशील कैसे रहें। वे एक अति- विचारक या तनावग्रस्त होने के बजाय सकारात्मकता के साथ अपनी लड़ाई लड़ने के बजाय, अपने आप से अत्यधिक सावधानी से पेश आने के संकेत हैं।

Related Post