Latest News

अब टू-फैक्टर ऑथंटीकेशन में भी सेंध, जाने सायबर एक्सपर्ट विजया तिवारी से

Neemuch headlines May 18, 2023, 7:07 am Technology

आजकल लोग हर दिन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। डिजिटल फ्रॉड की संख्या बढ़ते जा रही है. बिजली बिल के नाम से फ्रॉड हो रही है तो KYC अपडेट के नाम पर फ्रॉड हो रही है.  जब तक लोग फ्रॉड को समझे तब तक उनके अकाउंट से पैसा निकाल लिए जाते हैं. आज आप को इस वीडियो में फर्जी कस्टमर केयर नंबर फ्रॉड के बारे में बताएंगे. जब किसी के साथ फ्रॉड होता तो वे कंप्लेन दर्ज करने के लिए कस्टमर केयर नंबर पर फोन करता है लेकिन कई बार लोग असली कस्टमर केयर की जगह फ़र्ज़ी कस्टमर केयर नंबर पर डायल कर देते है फिर किस तरह वो फ्रॉड का शिकार होते हैं बता रहे हैं।

मैलवेयर हो गया एडवांस, जानिए इससे बचने का तरीका :-

FluHorse मैलवेयर हैकर्स का नया हथियार है, जिसका इस्तेमाल लोगों को बेवकूफ बना कर चूना लगाने के लिए किया जा रहा है. ये आपके डिवाइस को ईमेल के माध्यम से एक्सेस कर सकता है और पासवर्ड और 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड सहित संवेदनशील डेटा चुरा सकता है। फोन का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ गया है कि जालसाज़ इसपर अलग-अलग तरीके से लोगों को चूना लगाने के तरीके खोजते रहते हैं. आए दिन ये भी खबरें आती रहती हैं कि प्ले स्टोर की कई ऐप में वायरस पाया गया और उसे बैन कर दिया गया है. मैलवेयर के ज़रिए हैकर्स यूज़र्स की संवेदनशील जानकारियों को चुरा लेते हैं. FluHorse मैलिशियस ऐप्स के ज़रिए यूज़र्स को टारगेट कर रहे हैं, जो पहली नज़र में असली लगता है. यूज़र्स को धोका इसलिए भी हो जाता है क्योंकि इन ऐप्स को पहले से लाखों लोग डाउनलोड कर चुके होते हैं। यह जानना है आवश्यक ऑनलाइन साइबर फ्रॉड के मामले में आप जितनी जल्दी कदम उठाते हैं आपका पैसा वापस आने की उम्मीद उतनी अधिक होती है और जितनी देर करेंगे पैसा रिकवर करना उतना ही मुश्किल होगा। जब भी फ्रॉड हो तो सबसे पहले आपको इसकी ऑनलाइन कंप्लेन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे ऑनलाइन फ्रॉड की कंप्लेन कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन फ्रॉड के लिए साइबर अपराध की वेबसाइट पर कंप्लेन करना होगा... आपको https://cybercrime.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको होमपेज पर दिए गए 'फाइल अ कंप्लेंट' ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब नियम और शर्तें पढ़ कर एक्सेप्ट करें  और  'रिपोर्ट अदर साइबर क्राइम' बटन पर क्लिक करें। अब नए पेज पर 'नागरिक लॉगिन' ऑप्शन चुनें यहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स में नाम, ईमेल, फोन नंबर आदि फिल करना होगा, अब सबमिट कर दें।

अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, OTP फिल करने के बाद कैप्चा भरें। अब आपको अगले पेज पर ऑनलाइन फ्रॉड की डिटेल्स देनी होगी। डिटेल्स फिल करने के बाद चेक करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको इंसीडेंट पर भेज दिया जाएगा जहां आपको पूरी जानकारी देनी होगी । जानकारी देने के बाद Save and Next पर क्लिक करें। अगर आपके पास साइबर अपराधी के बारे में कोई जानकारी है तो उसे भी दर्ज कर दें।

अब जानकारी को पढ़ें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपके पास कंफर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा।

इसके साथ ही आपको एक ईमेल भी आएगा।

Related Post