Latest News

सिंगोली नगर में जर्जर सड़क मार्ग बना व्यापारियों, राहगीरों,एवं वाहन चालकों के लिए परेशानी का कारण

प्रदीप जैन May 5, 2023, 9:05 pm Technology

सड़क पर पड़े गड्ढों में जिम्मेदारों द्वारा डाली गई गिट्टी मिट्टी से आए दिन हो रहे हैं हादसे, उड़ती धूल से लोग हो रहे परेशान।

सिंगोली। नगर के मध्य बने सड़क मार्ग के हालात इन दिनों दयनीय स्थिति में पहुंचने के कारण सड़क मार्ग पर निकलने वाले दोपहिया चार पहिया वाहन चालकों के साथ-साथ पैदल चलने वाले राहगीरों और व्यापारियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मार्ग के हालात इस तरह बिगड़ चुके हैं कि मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण जिम्मेदारों द्वारा इनमे गिट्टी और मिट्टी डालकर अपनी कमजोरी को छिपाने का नाकामयाब प्रयास लोगो के लिए सुविधा के बजाय दुविधा बन गया है। गढ्ढो मे डाली गई मिट्टी धुल बनकर दिनभर उड़ती रहती हे उड़ने वाली धुल के कारण जहां नगर में व्यापार कर रहे फल फ्रूट किराना कपड़ा और होटल व्यवसायियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही बाजार में खरीददारी करने के लिए निकलने वाली नगर की जनता और दूरदराज के ग्रामीण अंचलों से आने वाली ग्रामीण जनता को सड़क मार्ग पर वाहनों के जरिए उड़ने वाली धूल गुबार के कारण मार्ग पर निकलना भी दूभर हो रहा है। यही नहीं नगर में सुबह से शाम तक सैकड़ों की तादाद में निकलने वाले वाहनों से उड़ती धूल के कारण जहां नगर का व्यापार प्रभावित हो रहा है वही नगर में व्यापार कर रहे फल फ्रूट सब्जी विक्रेताओं के फलों और सब्जियों पर धूल मिट्टी जम जाने के कारण खराब हो रही हे जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक परेशानियों के साथ-साथ शारीरिक परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है। यही हालात होटल और किराना व्यवसायियों के भी है जिनके व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रखी खाद्य सामग्रियां और कपड़ा उड़ती धूल मिट्टी के कारण खराब हो रहा है लंबे समय से व्याप्त इस समस्या की ओर जिम्मेदारों का अब तक ध्यान नहीं गया है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्थानीय जन प्रतिनिधी ओर प्रशासनिक अधिकारी किस तरह आम जनता के हितों के लिए गंभीर दिखाई दे रहे हैं। ऐसा नहीं है कि आम जनता और व्यापारियों ने समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधि को अवगत नहीं कराया हो बावजूद अब तक किसी ने जर्जर सड़क मार्ग की सुध नहीं ली और ना ही समस्या का समाधान हुआ है। सिर्फ और सिर्फ आश्वासन पर आश्वासन के सिवा अब तक आम जनता और व्यापारियों को कुछ भी नहीं मिला है। बद से बदतर हो चुके मार्ग और उसमें डाली गई गिट्टी की वजह से प्रतिदिन छोटी-मोटी दुर्घटनाएं भी घटित होने के बावजूद प्रशासन अब तक कुंभकरण की नींद मैं सोया हुआ है। शायद कोई बड़ी अनहोनी घटना का इंतजार हो प्रशासन को।

सड़क किनारे फल फ्रूट का व्यापार कर रहे बनवारी लाल धाकड़ ने बताया कि जर्जर सड़क मार्ग से दिनभर उड़ती धूल मिट्टी के कारण फल फ्रूट पर काफी धूल मिट्टी जमा हो जाती है दिन भर पानी छिड़काव और फल फ्रूट को धोने का कार्य करना पड़ रहा है पानी लेने जाता हूं तो ग्राहक बिना सामग्री खरीदे ही निकल जाते हैं जिसकी वजह से व्यापार में आमदनी कम हो रही है और आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है वही मोबाइल विक्रेता ज्ञानमल भंडारी ने बताया कि जर्जर सड़क मार्ग से वाहनों की आवाजाही के कारण दिनभर धूल मिट्टी उड़ती रहती है जिसके कारण दुकानों में रखें सामानों पर तो धूल मिट्टी जमती है इसके साथ साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है स्वास और दमा जैसी बीमारियों का अंदेशा भी बना रहता है। जिम्मेदारों को समस्या से कई बार अवगत कराया लेकिन समाधान अब तक नहीं हुआ है।

नगर एवं क्षैत्र की जनता स्थानीय तथा क्षैत्रिय जन प्रतिनिधी से उम्मीद करती है की इस परेशानी से शीघ्र निजात दिलवाएगे।

Related Post