Latest News

शॉर्ट सर्किट से ग्वालियर कला मे किसान के खेत में लगी भीषण आग, 150 बीघा से अधिक खेत में रखा चारा, भूसा और सूखला हुए पूरी तरह से जलकर राख

निर्मल मूंदड़ा April 19, 2023, 11:28 am Technology

रतनगढ़। प्राप्त जानकारी के अनुसार जाट ग्राम के नजदीक स्थित ग्राम पंचायत खातीखेड़ा के ग्वालियर कला गांव में मंगलवार दोपहर लगभग 2 बजे के आसपास ठाकुर साहब के फार्म हाउस में बिजली के शार्ट सर्किट के चलते अचानक से भीषण आग लग गई। जिससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया।बताया जा रहा है। कि शार्ट सर्किट के कारण बिजली के तार टूटने से किसान के गेहूं के खेत में भीषण आग लग गई थी जिससे उसके खेत मे रखा सारा चारा,भूसा, और सूखला पूरी तरह से जलकर राख हो गया।

अचानक बिजली का शॉर्ट सर्किट हुआ और तार टूट जाने आग लग गई और कुछ ही देर में ग्वालियर कला के किसान ठाकुर राघवेंद्र सिंह के फार्म हाउस में रखें हुए लगभग 150 बीघा से भी अधिक का चारा,भूसा,सूखला व सिंचाई के रखे हुए पाइप सहित अन्य खेती उपयोग की सामग्री पूरी तरह से जलकर राख हो गई।घटना की जानकारी मिलते ही मौका स्थल पर विद्युत विभाग के कर्मचारी एवं ग्रामीणों की सूचना पर रतनगढ़ से फायर ब्रिगेड भी पहुंची।काफी मशक्कत के पश्चात ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।वरना वर्तमान में सभी खेतों में गेहूं की कटाई के बाद बचा चारा भूसा पड़ा हुआ है। इसके साथ ही पास ही में जंगल भी आ रहा है।

बड़ी घटना घटित होने से इनकार नहीं किया जा सकता। इस संबंध में ग्रामीणों के अनुसार आग लगने का मुख्य कारण बिजली विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही बताई जा रही है।पिछले कुछ दिनों मे क्षेत्र में बिजली के शार्ट सर्किट से खेत मे आग लगने की ये तीसरी चोथी घटना हो गई है।पहले कि घटनाओं में किसान के गेहूं जलकर राख हो गए थे। जिसकी जानकारी ग्रामीणों के द्वारा विद्युत विभाग में दे दी गई थी।

उसके बाद भी कर्मचारियों के द्वारा मेंटेनेंस कर खेतो के बीच मे आ रहे तारो को ऊंचा नहीं किया गया था। जिसके चलते आज फिर यह घटना घटित हो गई।

Related Post