Latest News

रामपुरा क्षेत्र में तेंदुए का भ्रमण रहवासियो में भय का माहौल, वन विभाग ने लगाये 3 पिंजरे, वनकर्मी अलर्ट पर

Neemuch headlines April 13, 2023, 7:46 pm Technology

रामपुरा। नगर के पास शासकीय कॉलेज/ पुलिस थाना के पीछे वन क्षेत्र से लगे राजस्व खेत के रहवासी मकान पर बंधे कुत्ते पर दिनांक 07/4/23 की रात्रि में तेंदुआ द्वारा हमला किए जाने पर किसान की सूचना पर फॉरेस्ट रेंजर रामपुरा के साथ वन स्टाफ द्वारा दिनांक 8/4/23 को दिन के समय और रात्रि के समय ढोल बजाकर तथा पटाखे फोड़कर तेंदुआ को गहरे घने जंगल की तरफ भगा दिया गया था, पुनः इसी क्षेत्र में एक बछड़े पर बीते कल दिनांक 12/4/23 को तेंदुआ द्वारा हमला किए जाने की सूचना पर वन विभाग रामपुरा द्वारा तेंदुआ को पकड़ने हेतु एक पिंजरा, मनासा से एवं एक पिंजरा रतनगढ़ से एक पिंजरा भानपुरा से मंगवाया जाकर दिनांक 12/4/23 की ही रात्रि 9 बजे, रात्रि11:30 बजे और रात्रि 1 बजे तेंदुआ को पकड़ने हेतु 03 पिंजरे अलग अलग लोकेशन पर लगाकर पिंजरे में बकरी रखी गई, ताकि बकरी को खाने के लालच में तेंदुआ पिंजरे में आ जाए।

वही जानमाल की सुरक्षा की दृष्टि से रेंजर रामपुरा के साथ वन स्टाफ द्वारा तेंदुआ भ्रमण के संभावित क्षेत्र में पूरी रात्रि गस्त की गई तथा खेतो पर निवासरत किसानों के मकान पर जाकर विभिन्न खेतों के रहवासियों को समझाइश दी गई की जब तब तेंदुआ पकड़ा नही जावे तब तक खेत के मकान पर छोटे मवेशी तथा कुत्तों को खेत के मकान पर नहीं रखें छोटे बच्चो को घर से बाहर ना निकलने दें तथा रात्रि के समय कोई भी व्यक्ति मकान के बाहर रात्रि विश्राम नहीं करें।

तेंदुआ के प्रत्येक मूवमेंट पर वन स्टाफ नजर बनाए हुए है, दिनांक 13/4/23 के सुबह लगभग 7 बजे एसडीओ मनासा/नीमच द्वारा भी मौके पर आकर तेंदुआ को रेस्क्यू किए जाने की कार्यवाही का जायजा लेकर वन स्टाफ को आवश्यक निर्देश दिए। डीएफओ नीमच, एसडीओ मनासा/नीमच के मार्गदर्शन में तेंदुआ को पकड़ने की कार्यवाही जारी है।

तेंदुआ भ्रमण के क्षेत्र आनंदीपुरा रोड किनारे के खेत पर निवासरत व्यक्तियों तथा अन्य गणमान्य नागरिकों से वन विभाग रामपुरा की अपील है कि तेंदुआ भ्रमण संबंधी किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर तत्काल वन विभाग रामपुरा को अवगत कराएं तथा रात्रि के समय जब तक तेंदुआ पकड़ा नही जाता या गहरे घने जंगल में भगाया नही जाता तब तक खेतो पर रात्रि विश्राम नहीं करें तथा पूरी सावधानी बरतें।

Related Post