Latest News

ऑनलाइन दोस्तो पर भरोसा करना पड़ सकता है भारी, सायबर ठगी और फ्रॉड से कैसे बचे जाने फॉरेसिंक एवं सायबर एक्सपर्ट विजया तिवारी से

Neemuch headlines March 22, 2023, 9:00 am Technology

क्या आप उन लोगों में से हैं जो सोचते हैं कि विदेश में बैठा कोई व्यक्ति आपका निजी डेटा चुरा सकता है? उन्हें क्या लाभ होगा? सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि आपका डेटा आपके बैंक में पड़े पैसों से भी महंगा है। इंटरनेशनल मार्केट में आपके नाम, सरनेम और मोबाइल नंबर की कीमत लाखों की डील में शामिल होती है। हैकर्स आपके फोन का डेटा चुराकर बड़ी कंपनियों को बेच देते हैं और डॉलर और पाउंड में भुगतान करते हैं।

हमारा डेटा किसी कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है, यही वजह है कि बड़ी संख्या में हैकर्स आपके फोन में सेंध लगाने के मौके की तलाश में बैठे रहते हैं। वहीं, आपका डेटा चुराकर ब्लैकमेलिंग और मनी फ्रॉड जैसे स्कैम भी किए जाते है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स शेयर करने और दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को साझा की जा रही व्यक्तिगत जानकारी और इनमें से प्रत्येक खाते से जुड़े गोपनीयता जोखिमों से सावधान रहने की आवश्यकता है। 

सोशल मीडिया साइट्स पर आपकी सबसे संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों की रूपरेखा नीचे दी गई है। अपनी सुरक्षा करने और अपनी जानकारी को निजी रखने में सहायता के लिए इन चरणों का उपयोग करें। सुरक्षा है

आवश्यक अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को अपनी पसंद के अनुसार कॉन्फ़िगर करें :-

 अपने सोशल मीडिया ऐप्स और वेबसाइटों में सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स की जाँच करें और उन गोपनीयता सेटिंग्स को सक्षम/अक्षम करें जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। आप अपने खाते तक पहुंच को केवल स्वीकृत मित्रों तक सीमित कर सकते हैं और पोस्ट पर प्रतिबंधों को सक्षम कर सकते हैं ताकि यह केवल आपकी असहमति के उपयोगकर्ताओं को दिखाई दे। तृतीय-पक्ष ऐप्स प्रबंधित करें :- यदि आप अन्य साइटों में लॉग इन करने के लिए अपने सोशल मीडिया खाते का उपयोग करते हैं या ऐप्स को आपके खाते तक पहुंचने और अधिकृत करने की अनुमति देते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर उन एप्लिकेशन सेटिंग्स की समीक्षा करें कि वे आवश्यकता से अधिक अधिकृत नहीं कर रहे हैं। ऐसे किसी भी एप्लिकेशन को हटा दें जो अब उपयोग में नहीं हैं। केवल विश्वसनीय और सुरक्षित तृतीय-पक्ष ऐप्स को अपने खाते में अनुमति दें।

उपलब्ध होने पर बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें :-

सोशल मीडिया ऐप्स का लाभ उठाएं जो लॉग इन करते समय आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के साथ आपके खाते को सुरक्षित रखने का विकल्प प्रदान करते हैं।

इन बातो का रखे विशेष ध्यान:-

जियोटैगिंग के माध्यम से अपना स्थान साझा करने से बचें :- जियोटैगिंग भौगोलिक पहचान डेटा को स्थान-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से पोस्ट की गई फ़ोटो, वीडियो, वेबसाइटों और संदेशों में जोड़ता है और उन पोस्ट को सार्वजनिक कर देता है जिससे कोई भी आपकी सामग्री देख सकता है। जब आवश्यक न हो तो ऐप्स या मोबाइल उपकरणों में स्थान सेवाओं को अक्षम करें। 

केवल विश्वसनीय व्यक्तियों को मित्र बनाएं या उनका अनुसरण करें :-

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वह व्यक्ति कौन है या यदि उनका खाता संदिग्ध लगता है तो मित्र को स्वीकार न करें या अनुरोधों का पालन न करें। संदिग्ध खातों को ब्लॉक या रिपोर्ट करें।

जानकारी को ज्यादा शेयर न करें :-

सोशल मीडिया पर कुछ चीजें पोस्ट या शेयर नहीं करनी चाहिए। आपको अपना पूरा जन्मदिन, फ़ोन नंबर, आप अतीत में कहाँ रहते थे, और जहाँ आप अपने सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर काम करते हैं जैसी चीज़ें जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

टैग किए गए पोस्ट के लिए देखें :-

सेटिंग्स सक्षम करें जो आपको टैग किए गए पोस्ट को साझा करने से पहले उनकी समीक्षा करने की अनुमति देती हैं। देखें कि आपको किसमें टैग किया गया है और उन टैग्स को स्वीकृति न दें जो आपकी सुविधा से अधिक साझा करते हैं।

छेड़छाड़ किए गए खातों से सावधान रहें :-

सावधान रहें यदि आपको किसी मित्र या किसी ऐसे व्यक्ति से कोई संदेहास्पद संदेश प्राप्त होता है जिसे आप फॉलो करते हैं। यदि संदेश में कोई लिंक है तो उस पर क्लिक न करें। इसके बजाय, फोन जैसे किसी विश्वसनीय चैनल के माध्यम से सीधे व्यक्ति से संपर्क करें और संदेश की रिपोर्ट करें।

Related Post