Latest News

बाणदा बांध के निर्माण को लेकर जयस के साथ भीम आर्मी और आदिवासी समाज के लोगो ने किया विरोध प्रदर्शन, सभा स्थल पर जावद एसडीएम को दिया ज्ञापन

प्रदीप जैन March 18, 2023, 7:38 pm Technology

सिंगोली। सिंगोली तहसील क्षैत्र की वर्षो से लम्बित बहुप्रतीक्षित बाणदा बांध परियोजना धरातल पर मूर्त रूप लेने से पहले आदिवासियो के मुखर विरोध से गूजर रही है।

क्षेत्रीय विधायक ओमप्रकाश सकलेचा के अथक प्रयासो के बाद 5283.04 लाख रूपए की लागत से बनने वाली इस योजना को स्वीकृति प्राप्त होना और इस वर्ष शासकीय सारी बाधाओ को पार करने के बाद धरातल पर काम शुरू होने के साथ ही बांध परियोजना से प्रभावित होने वाले गांव बाणदा झौपडिया और जेतलिया के आदिवासियो ने अपना विरोध मुखर करते हुए परियोजना को निरस्त करने की मांग करते हुए आज जयस और भीम आर्मी संगठन के बैनर तले सिंगोली में एक बड़ी सभा गोपाल अकोडिया सुनील भील समाजसेवी निंबाहेड़ा पवन रामकुंवर भीम आर्मी छात्र संघ जिलाध्यक्ष मंदसौर उदयलाल पहाड़िया विशाल मेघवाल भीम आर्मी जिलाध्यक्ष संजय खराड़ी जिला अध्यक्ष जयस जगदीश भाडुर आदिवासी मुक्ति मोर्चा लक्ष्मण खाटकी बिलवास चंद्रलाल रामनगर आदि नेताओं के नेतृत्व में आयोजित की गई इस अवसर पर संगठन के गोपाल अकोडिया ने कहा कि आदिवासी भाई बहनों को संगठित होकर इस लड़ाई को लड़ना है और जब तक बांणदा में निवासरत हमारे आदिवासी भाई बहनों की संपूर्ण समस्या का निदान नहीं हो जाता तब तक हम बांध का निर्माण किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे उन्होंने कहा कि प्रशासन आदिवासियों पर कितना ही दबाव बना ले हम अगर हमारी वाली पर आ गए तो पीछे भी नहीं हटेंगे और कहा कि हम विकास के लिए बांध निर्माण का विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन बांध के साथ-साथ शासन और जनप्रतिनिधि को आदिवासी भाई बहनों के हितों का भी ध्यान रखना होगा उन्हें जमीन के बदले जमीन दी जाए और आदिवासियों के जीवन यापन की सारी सुविधाएं उन्हें मुहैया कराई जाए और अगर सरकार उनके साथ किसी भी तरह का पक्षपात करती है तो वह अंजाम भुगतने के लिए भी तैयार रहे उन्होंने आदिवासियों से भी आह्वान करते हुए कहा कि यह समय किसी भी पार्टी का एजेंट बनकर कार्य करने का नहीं है। वह सब समाज हित के लिए लामबंद होकर कार्य करें। तभी जाकर हमें सफलता मिलेगी इस अवसर पर भील मुक्ति मोर्चा संयोजक मांगीलाल निनामा ने उपस्थित आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को अब न्याय मांगने की बजाए न्याय करने की भूमिका अदा करना चाहिए तब जाकर हम हमारे हक और अधिकारों को हासिल कर सकते हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि बांध निर्माण से पूर्व ना तो ग्राम सभा की स्वीकृति ली गई और ना ही आदिवासियों को विश्वास में लिया गया यह कैसा अन्याय हैं। बांणदा वासियों के हितों पर कुठाराघात किया गया तो अंजाम बहुत बुरा होगा उन्होंने उपस्थित आदिवासियों से कहा कि सरकार अगर हमारे हितों का ध्यान नहीं रखती हैं तो फिर हमें भी उसके नुमाइंदों को सबक सिखाने के लिए कमर कस लेना चाहिए अब बहुत हो गया आदिवासियों पर अत्याचार हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे

कार्यक्रम के पश्चात आदिवासीयो ने सभा स्थल पर जावद एसडीएम शिवानी गर्ग को ज्ञापन दिया। ज्ञापन मे आदिवासियो ने बाणदा बांध निरस्त करने की मांग की आदिवासियो ने बताया की इस बांध के बनने से हमारे एक हजार परिवार बर्बाद हो जाएगे हमारे बच्चे ओर परिवार को पालने के लाले पड़ जाएगे हमारी जमीन डुब मे जाने से हमारी आजिविका का साधन समाप्त हो जाएगा इसलिए हम इस योजना का पुरजोर विरोध करते है। शासन प्रशासन को यदी बांध बनवाना ही हे तो पहले हम आदिवासियो को जमीन के बदले जमीन देते हुए विस्थापित करने का काम करे उसके बाद बांध का निर्माण शुरू करे।

कार्यक्रम के दौरान नायब तहसीलदार शत्रुघ्न चतुर्वेदी मोनिका जैन रतनगढ़ सिंगोली थाना प्रभारी केसी चौहान सहित जावद रतनगढ़ सिंगोली पुलिस महकमा और राजस्व अमला मौजूद था।

Related Post