Latest News

श्री गोवर्धन गिरधारी निकले फाग खैलने नगर में, देर रात तक सैंकड़ों महिला पुरुष भक्तो ने खैली ठाकुरजी के संग हौली

निर्मल मूंदड़ा March 18, 2023, 7:31 pm Technology

रतनगढ़। होलिका दहन के साथ ही सभी मंदिरों में भक्तों के बीच भगवान को होली खिलाने की होड़ मची हुई थी।क्षेत्र के अतिप्राचीन चमत्कारिक माहेश्वरी समाज के श्री गोवर्धन नाथ मंदिर रतनगढ मे फाग दशमी के अवसर पर भव्य फाग महोत्सव का अयोजन किया गया। इस अवसर पर माहेश्वरी समाज रतनगढ के सैकडो महिला-पुरुष भक्तगण सांयकाल मंदिर परिसर पर एकत्रित हुए। जहां मंदिर परिसर पर आकर्षक साज- सज्जा की गई एवं बडी संख्या में उपस्थित सभी महिला पुरुष भक्तो के द्वारा मंदिर परिसर में स्थित भगवान श्री गोवर्धन नाथ,श्री चारभुजा नाथ,गणेश जी एवं भोलेनाथ जी को अबीर,गुलाल एवं गुलाब की पंखुड़ियों से जोरदार फाग खिलाया गया। एवं बैंडबाजों की धुन पर बज रहे सुमधुर भजनों पर आकर्षक नृत्य किया गया।फिर रात्रि मे भगवान श्री गोवर्धन नाथ जी की चमत्कारिक प्रतिमा को आकर्षक पालकी मे श्रंगारित कर बैंडबाजो की धुन पर सुमधुर भजनो एवं फाग गीतो पर नाचते गाते भक्तो द्वारा अपने कांधे पर उठाकर भगवान के जयकारे लगाते हुए नगर मे फाग खेलने भक्तो के बीच ले जाया गया।

फाग महोत्सव मे शामिल सभी भक्तो का रास्ते भर कई स्थानो पर पुष्पवर्षा, स्वल्पाहार व पेयजल से आगवानी कर स्वागत सत्कार किया गया।साथ ही माहेश्वरी समाज के वरिष्ठ पंच जमनालाल मूंदडा के यहां चाय पिलाकर अबीर, गुलाल व गुलाब के फूलों से पुष्प वर्षा कर सभी महिला पुरुष भक्तो की आगवानी की गई।साथ ही ठाकुर जी की पूजा अर्चना की गई।इस दौरान सभी भक्तो ने भगवान के साथ जमकर होली खेली नाचते गाते भगवान के जयकारे लगाते सभी महिला पुरुष भक्त सदर बाजार में पहुचे जहां रास्ते मे नामदेव छीपा दर्जी समाज के मंदिर मे विराजमान भगवान के मंदिर पर भी फाग महोत्सव मनाया गया जहां दोनो मंदिरों के भक्तो ने आपस मे अबीर गुलाल व गुलाब की पंखुडियां उडाकर होली खैली।भक्तो का काफिला सुमधुर भजनों व फाग गीतो पर नाचते गाते स्थानीय झंडा चौक मे पहुंचा जहां पर बैरागी परिवार द्वारा आरती अगवानी की गई।यहां पर स्वर्णकार समाज मंदिर से निकलने वाले बैवाण के साथ शामिल महिला पुरुष भक्तों का काफिला सम्मिलित हुआ।एवं खुब रंग गुलाल व पुष्पवर्षा के साथ महिला पुरुष भक्तों ने ढोल एवं भजनों की धुन पर जमकर नृत्य किया।

इसके पश्चात देर रात्रि मे फाग यात्रा सदर बाजार, झंडा चौक, लक्ष्मीनारायण मंदिर मार्ग,मूंदड़ा मोहल्ला होते हुए पुनःश्री गोवर्धन नाथ मंदिर पर पहुंची।जहां राजेश एण्ड राजेश के द्वारा गुरुजी की ठंडाई से सभी भक्तों का स्वागत किया गया।अंत मे महाआरती एवं प्रसादी के वितरण के पश्चात आयोजन का समापन हुआ।

Related Post