Latest News

ग्राम विकास एवं जनजागरूकता को समर्पित राष्ट्रीय सेवा योजना कैम्प का पाँचवा दिन

अभिषेक गुप्ता March 6, 2023, 6:51 pm Technology

रामपुरा । शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुरा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. आशीष कुमार सोनी के निर्देशन में ग्राम खेतपालिया में आयोजित किए गए सात दिवसीय शिविर के पाँचवे दिन" गाँव विकास एवं जनजागरूकता" के उद्देश्य से विभिन्न अभियान चलाए गए । सूर्योदय के साथ ही पौधरोपण अभियान चलाकर प्रकृति की हरितिमा को बनाए रखने का संदेश दिया गया।

उक्त अवसर पर ग्राम सरपंच श्री पप्पू बैरागी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के जन्मदिन पर बधाई देते हुए स्वयंसेवकों को इस पौधारोपण कार्यक्रम में सम्बोधित किया। अभियान के अगले चरण में स्वयंसेवको ने गाँव मे रेली निकालकर साक्षरता, मतदाता जागरूकता, नशा मुक्ति, प्रकृति संरक्षण , महिला सुरक्षा का सन्देश दिया। अभियान के सन्देश सम्बंधित पोस्टर घर घर चिपकाए गए एवं ग्रामीणों को जागरूक किया।

ग्राम की चौपाल पर सभा का आयोजन कर प्रो. मठुआ अहिरवार ने ग्रामीणों को शिक्षित होने, नशा मुक्ति, मतदान के प्रति जागरूक होने, पर्यावरण संरक्षण आदि मुद्दो पर सम्बोधित किया। प्रो. शिवकोर कवचे ने नारी सम्मान, बालिका शिक्षा, समाज में महिलाओं की भागीदारी, आत्मनिर्भर नारी आदि विषयों पर सम्बोधित कर ग्राम की महिलाओं हेतु विकास सम्बन्धित विभिन्न शासकीय योजनाओं पर प्रकाश डाला। स्वयंसेवको ने गाँव की गलियों में जल अवरुद्ध समस्या के निज़ात हेतु नालियों का निर्माण किया। साफ सफ़ाई कार्य कर स्वच्छता का सन्देश दिया। बौद्धिक सत्र में प्रो. मठुआ अहिरवार ने स्वयंसेवको को संविधान की रक्षा करने एवं राष्ट्र के प्रति पूर्ण निष्ठा एवं कर्तव्य पालन का संदेश दिया। प्रो. शिवकोर कवचे ने स्वयंसेवको को स्वावलंबी बनने एवं जन जन की सेवा करने हेतु प्रेरक सन्देश दिया। उक्त अवसर पर ग्रामसचिव श्री रविन्द्र पाटीदार भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नितीन घावरी ने किया एवं आभार रितिक रथूदिया ने माना। उक्त समस्त आयोजनों में सरपंच श्री पप्पू बैरागी एवं ग्रामवासियों ने पूर्ण सहयोग किया।

प्राचार्य डॉ. बलराम सोनी एवं समस्त स्टाफ ने इस जनजागरूकता अभियान पर हर्ष व्यक्त किया।

Related Post