Latest News

"पशु स्वस्थ-कृषक समृद्ध" के लक्ष्य आधारित रहा राष्ट्रीय सेवा योजना का चतुर्थ दिवस

अभिषेक गुप्ता March 5, 2023, 4:36 pm Technology

रामपुरा । शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुरा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. आशीष कुमार सोनी के निर्देशन में ग्राम खेतपालिया में आयोजित किए गए सात दिवसीय शिविर के चौथे दिन पशुओ के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार हेतु विशेष शिविर आयोजित किया गया। शासकीय पशु चिकित्सालय रामपुरा के डॉ. भागीरथ जी मुछावत एवं उनके सहयोगी श्री राघवेंद्र सिंह एवं श्री श्रवण चन्देल द्वारा गाँव में पशुओं की जाँच की गई एवं बीमार पशुओं का उपचार किया गया। डॉ. मुछावत ने ग्रामजनो एवं स्वयंसेवको को बताया कि पशुओं की उचित देखभाल, समय समय पर उनको चारा पानी आदि देना, नियमित साफ सफाई , टीकाकरण आवश्यक है। पशुओं की स्वस्थ्यता पर पशुपालक की आजीविका निर्भर करती है। पशु पर्यावरण का महत्वपूर्ण अंग है, सभी को पशुओं के प्रति प्रेम एवं दया भाव रखना चाहिए। आपने पशुओं के संरक्षण एवं विकास हेतु विभिन्न शासकीय योजनाओं को विस्तार से समझाया एवं बीमारियों तथा उपचार पर विस्तृत चर्चा की। गाँव की गौशाला में जाकर बीमार गायो का उपचार भी किया। ग्राम चौपाल पर पशुपालको को पशुओं के उपचार हेतु निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। उक्त अवसर पर प्रो. भरत कुमार धनगर ने चिकित्सकों की टीम के साथ उपचार में पूर्ण सहयोग किया एवं ग्रामीणों को पशुओं की उचित देखभाल के तरीके समझाए एवं दवाइयों के विधिवत उपयोग पर प्रकाश डाला। डॉ. आशावरी खैरनार के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान चलाया एवं श्रमदान किया।

बौद्धिक सत्र में मुख्य वक्ता प्रो. भरत कुमार धनगर ने स्वयंसेवकों "सेवा परमो धर्म" के सिद्धांत पर कार्य करने हेतु प्रेरित किया।

विशिष्ट वक्ता डॉ. आशावरी खैरनार ने अपने सम्बोधन में बताया कि सतत परिश्रम, अनुशासन एवं विविध कार्यो में रूचि लेकर ही प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है एवं राष्ट्र के जिम्मेदार नागरिक बन सकते है। कार्यक्रम का संचालन संजय अहिरवार ने किया एवं आभार सुमेर सिंह ने माना। उक्त समस्त आयोजनों में सरपंच श्री पप्पू बैरागी एवं ग्रामवासियों ने पूर्ण सहयोग किया। प्राचार्य डॉ. बलराम सोनी एवं समस्त स्टाफ ने उक्त आयोजनों की सफलता पर हर्ष व्यक्त किया।

Related Post