Latest News

यह बजट महिला सशक्तिकरण का बजट — नम्रता प्रितेश चावला

Neemuch headlines March 1, 2023, 5:18 pm Technology

मन्दसौर। मंदसौर नगर पालिका उपाध्यक्ष नम्रता प्रितेश चावला ने बजट को लेकर कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में वित्त मंत्री श्री जगदीश जी देवड़ा ने एक आदर्शवादी बजट एवं प्रदेश के सर्वांगीण विकास का बजट प्रस्तुत किया है ।

बजट में सबसे महत्वपूर्ण महिलाओं और बेटियों का विशेष ध्यान रखा गया है बजट में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण साफ तौर पर देखा जा सकता है। महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाओं में 1.02 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के लिए 8 हजार करोड़ रुपए। 'लाडली बहना' के तहत महिलाओं को 1 हजार रुपए/ महीना दिया जाएगा। प्रसूति सहायता योजना में 400 करोड़ का प्रावधान किया है। वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशन योजना के लिए 1 हजार 535 करोड़ रुपए। इसके तहत 600 रुपए महीने दिए जाते हैं। कन्या विवाह एवं निकाह के लिए 80 करोड़ रुपए । शादी के लिए 55 हजार रुपए की मदद दी जाती है। महिलाओं के लिए स्वरोजगार को 1 हजार करोड़ रुपए। आहार अनुदान योजना के लिए 300 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। बजट में बेटियों का भी ध्यान रखा गया है। बेटियों के लिए नवीन मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत 12वीं क्लास फर्स्ट डिविजन से पास करने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी। छात्रवृत्ति ( गांव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण योजना) के लिए 83 करोड़ रुपए। बेटियों को स्कॉलरशिप दी जाती है। इसी के साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपए, महिला स्व सहायता समूहों के लिए 660 करोड़ रुपए। इसी के साथ ही नम्रता प्रितेश चावला ने कहा कि बजट में आम जनता को भी काफी राहत दी है।

जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया गया है। बेरोजगारों को 1 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। मध्यप्रदेश के तीर्थ स्थलों पर हेलिकॉप्टर सेवा शुरू की जाएगी। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए 15 साल पुरानी सरकारी गाड़ियां प्रदेश में अब नहीं चल सकेंगी। नम्रता प्रितेश चावला ने कहा कि बजट में हमारे अन्न दाताओं का भी विशेष ध्यान रखा गया है। बकायादार किसानों के सरकारी संस्थानों से लिए गए कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी। इसके लिए 2500 करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है। कृषि संबंधित योजनाओं के लिए कुल 53,264 करोड़ रुपए का प्रावधान है । मुख्यमंत्री गोसेवा योजना के अंतर्गत 3346 गोशाला का निर्माण स्वीकृत किया गया है।

इसी के साथ ही उन्होंने इस सर्वसमावेशी बजट के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का नगर की जनता की ओर से आभार प्रकट किया।

Related Post