Latest News

ऑनलाइन बुकिंग से हो सकता है आपका खाता खाली, सायबर फ्रॉड से बचे, सावधान रहे सतर्क रहे, जानिये सायबर एक्सपर्ट विजया तिवारी की ख़ास रिपोर्ट

Neemuch Headlines November 16, 2022, 7:08 pm Technology

वर्चुअल वर्ल्ड में साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं. जरा सी चूक का फायदा उठाकर साइबर ठग आपको कंगाल कर सकते हैं l

साइबर क्राइम ऐसी क्रिमिनल एक्टिविटी है जिसमें कंप्यूटर, नेटवर्क डिवाइस या नेटवर्क के जरिए ठगी की जाती है. साइबर अपराधी इसके जरिए प्राइवेसी से लेकर पैसे तक उड़ा ले जाते हैं. डेटा हैकिंग, फिशिंग मेल, ओटीपी फ्रॉड और मोबाइल फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन जैसे तमाम अपराध हैं जिन्हें साइबर अपराधी अंजाम देते हैं.

साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां दोनों देखती हैं इन दिनों साइबर फ्रॉड आम लोगों के लिए सिर दर्द बन गया है. साइबर फ्रॉड के जरिए लोगों को ठगा जा रहा है.

हाल ही में साइबर फ्रॉड से जुड़ा एक नया मामला सामने आया है. जिसमें बुकिंग के नाम पर लोगों से पैसे ठगे जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार साइबर फ्रॉड के नए तरीके के जरिए सैलानियों को निशाना बनाया जा रहा है. 

मुंबई के रिज़ॉर्ट के नाम पर राजस्थान-हरियाणा से इस ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है. बुकिंग की आड़ में ग्राहकों से एडवांस पैसे लिए जाते हैं. वहीं जब सैलानी रिज़ॉर्ट पहुंचते हैं तो उनकी बुकिंग का कोई रिकॉर्ड नहीं मिलता है. हरियाणा  या राजस्थान में बैठे एक साइबर फ्रॉड ने गूगल पर मुंबई के ग्रीन विलेज रिज़ॉर्ट का गूगल मैप बनाकर अपना फोन नंबर पोस्ट कर रखा है.

लोग जब उस नंबर पर फोन करते हैं तो वो जिम, हॉल की बुकिंग के लिए ऑनलाइन एडवांस ले लेते हैं. लेकिन जब ग्राहक होटल पहुंचते हैं तो पता चलता है कि उस होटल में उनकी बुकिंग ही नहीं है.

इसी तरह एक और मामला सामने आया जिसमें की नोएडा की एक 36 वर्षीय महिला को एक साइबर स्कैमर द्वारा लगभग ₹ 1 लाख का धोखा दिया गया था, जिसने केदारनाथ में एक होटल के कमरे को ऑनलाइन बुक करने का प्रयास करने के बाद उससे संपर्क किया था और अग्रिम भुगतान के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से बार-बार क्यूआर कोड भेजकर उसे बरगलाया था।

अधिकारियों के मुताबिक, महिला की शिकायत के आधार पर पास के सेक्टर 113 थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है. "शिकायतकर्ता ने कहा कि मई में वह Google पर केदारनाथ में एक होटल की तलाश कर रही थी, जिसकी उसने जून के लिए योजना बनाई थी।

खोज के कुछ दिनों बाद, उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आया जिसमें कॉलर ने खुद को एक के रूप में पहचाना। केदारनाथ में एक होटल के प्रतिनिधि, “एक पुलिस अधिकारी ने प्राथमिकी का हवाला देते हुए कहा।

ठगी का शिकार होने पर क्या करें :-

अगर आप किसी भी तरह के साइबर क्राइम का शिकार होते हैं तो www.cybercrime.gov.in लिंक पर जाकर अपनी शिकायत रजिस्टर करा सकते हैं.

पुलिस स्टेशन में जाकर आप साइबर सेल में भी अपने खिलाफ हुई धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दे सकते हैं. साइबर अपराधों से जुड़े मामलों की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 155260 पर की जा सकती है.

बैंक अकाउंट से जुड़े फ्रॉड के मामले भी यहीं दर्ज कराए जा सकते हैं। जाने नियम व प्रावधान :- साइबर क्राइम से जुड़े ज्यादातर मामले IT एक्ट 2000 के तहत चलते हैं. अपराधियों के खिलाफ धारा 43, 65, 66 और 67 के तहत केस चलते हैं. IPC की धारा 420, 120 बी और 406 के तहत भी केस चल सकता है।

Related Post