Latest News

जीरन में 15 क्विंटल गुड़ की लापसी, 5 क्विंटल कच्ची सब्जियों से हुआ गायों के लिए भव्य अन्नकूट का आयोजन

दुर्गाशंकर लाला भट्ट November 1, 2022, 7:51 pm Technology

गौशाला की गायों को रजत आभूषण, मेहंदी लगाकर, घंटीयां बांध सजाया गया।

जीरन। श्री महावीर गौशाला जीरन में गोपाष्टमी पर्व विशाल स्तर अनूठे आयोजन के साथ मनाया गया। श्री महावीर गौशाला में प्रतिवर्ष मनाये जाने वाले गोपाष्टमी पर्व पर वृहद स्तर पर गौमाता का पूजन तथा गौवंश के लिये विशाल अन्नकूट का आयोजन किया गया। गोपाष्टमी पर्व पर गौशाला में मौजूद लगभग 500 गौवंश को सजाकर,मेहंदी लगाकर गले में घंटियाँ भी बाँधी गई। गौमाता के लिये आयोजित अन्न्कूट महोत्सव में गौवंश के लिये 15 क्विंटल शुद्ध गुड की लापसी, व 4 क्विंटल कच्ची सब्जियों का आहार गौवंश को करवाया गया। गौपूजन के दौरान गौवंश को रजत के आभूषण भी पहनाये गये।

इस दौरान गौशाला में कार्यरत सभी गौसेवकों का सम्मान कर उन्हें नवीन वस्त्र प्रदान किये गये। जीरन की श्री महावीर गोशाला में गोपाष्टमी पर्व हर वर्ष बड़े स्तर पर मनाया जाता है जिसमें नगरवासी एवं आसपास के नागरिक बड़ी संख्या में सम्मलित होते है।

गोपाष्टमी के आयोजन में सर्वप्रथम गौमाता के विशेष पूजन किया गया उसके बाद सभी गौवंश को मेवा युक्त दलिया लापसी,हरी सब्जी,फल आदि का भोग लगाया गया। किसी भी गोशाला में गोपाष्टमी पर गोमाता के लिए अन्नकूट का यह अनूठा आयोजन पूरे मालवांचल में सिर्फ जीरन की गोशाला में आयोजित किया जाता है। जीरन गोशाला में 500 से अधिक गौवंश है। प्रातः 11 बजे प्रारंभ हुए इस आयोजन में बडी संख्या में नागरिकों ने इस पुनीत आयोजन में हिस्सा लिया।

गौमाता के पूजन का कार्यक्रम पंडित विक्रम भारद्वाज केलूखेड़ा ने सम्पन्न करवाया। कार्यक्रम में गौशाला अध्यक्ष तरुण बाहेती, जीरन नगर पंचायत अध्यक्ष रामकरण सगवारिया, भाजपा नेता लक्ष्मण सिंह भाटी, गौशाला सचिव किशनलाल कुड़ीवाला, पार्षदद्वय दिलीप सुथार, यशवंत सगवारिया, विनोद जारेरिया, शांतिलाल कुड़ीवाला, राजू मुकाती, प्रहलाद भाणेज, कुंदन शर्मा, गोपाल पेंटर, मंगल मोगरा, घीसालाल बाँसखेड़िया, दुर्गाशंकर लाला भट्ट, हरिओम माली, रामप्रताप भीलावत, सुंदर राठौर, घीसालाल सुथार, पन्नालाल सगवारिया, अनिल पाटीदार, सहित कई गणमान्य नागरिकों ने गौपूजन कर गौपाष्टमी पर्व मनाया। जीरन स्थित श्री महावीर गौशाला पिछले 22 वर्षों से गौसेवा के कार्य में संचालित है।

करीब 10 बीघा परिसर में फैली गौशाला में 500 से अधिक गौवंश हैं तथा इनकी देखभाल हेतु 13 कर्मचारी तथा एक स्थाई डॉक्टर पदस्थ है। श्री महावीर गौशाला जीरन में मालवांचल में गौपाष्टमी पर्व पर गौमाता के लिये अन्नकूट का पहला अनूठा आयोजन होता है।

Related Post