Latest News

विधायक परिहार ने किया नीमच जिला चिकित्‍सालय में प्रसव प्रतीक्षालय का शुभारंभ

Neemuch headlines October 2, 2024, 6:16 pm Technology

नीमच । विधायक दिलीपसिहं परिहार ने जिला चिकित्सालय में गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रसव प्रतीक्षालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर परिहार ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार मातृ एंव शिशु मृत्यु को कम करने के लिये दिन प्रतिदिन नई योजनाओं का संचालन कर रही है।

स्वास्थ्य अमला इन योजनाओं को धरातल पर अमलीजामा पहना रहा है। प्रदेश सरकार ने नीमच को मेडिकल कालेज की सौगात दी है। परिहार ने कहा, कि अगले कुछ दिनों में 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्वजनों भी आयुष्‍मान योजना का लाभ मिलेगा। प्रधानंमत्री द्वारा प्रारंभ की गई विश्व की सबसे बडी स्वास्थ्य एवं आरोग्य की इस योजना को देश के साथ ही विदेशों में भी खूब सराहा जा रहा है। विधायक दिलीप सिंह परिहार ने आयुष्‍मान पखवाडे़ के समापन पर आयुष्मान कार्ड एवं आभा कार्ड बनाने में अच्छा कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं, आयुष्मान मित्रों का सम्मान भी किया। साथ ही स्वच्छता ही सेवा पखवाडे़ के दौरान अच्छा कार्य करने वाले सफाई मित्रों का सम्मान भी विधायक दिलीपसिंह परिहार एवं सांसद प्रतिनिधि श्री आदित्य मालू ने किया। कार्यक्रम को सांसद प्रतिनिधि आदित्य मालू ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में प्रसव प्रतीक्षालय के बारे में जानकारी देते हुए स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. लाड़ धाकड़ ने बताया कि ऐसी महिला जो उच्च जोखिम हेतु चिन्हांकित है तथा जिले के सूदुर क्षैत्र मे रहती है उन्हे संभावित प्रसव दिनांक से एक सप्ताह पूर्व ही इस प्रतीक्षालय में भर्ती रख कर उनकी स्वास्थ्य की देखभाल की जावेगी, जिससे सुरक्षित प्रसव करवाया जा सके। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. के. खाद्योत ने कहा, कि जिला चिकित्सालय के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मनासा एवं सिंगोली में भी प्रसव प्रतीक्षालय का शुभारंभ किया गया है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. सिसोदिया , डॉ. संगीता भारती, डॉ. विजय भारती , डॉ. आर. के. खद्योत, डॉ. मनीष यादव उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सत्येन्द्र राठौर ने किया तथा आभार सिविल सर्जन डॉ. महेन्द्र पाटील ने माना।

Related Post