Latest News

ग्रुप केंद्र परिवार कल्याण केंद्र में दैनिक वेतनभोगी सफाई कर्मियों को किया सम्मानित, केन्द्रीय विद्यालय में चलाया सफाई अभियान

Neemuch headlines October 2, 2024, 3:42 pm Technology

नीमच । महात्मा गाँधी जी के 'स्वच्छता ही सेवा' के सिद्धांतों और उनके स्वच्छता के प्रति समर्पण को याद करने तथा 'स्वच्छ भारत दिवस' 2024' के अवसर पर आम लोगों को इस ओर जागरूक करने, स्वच्छता और स्वास्थ्य को व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने हेतु प्रेरित करने तथा प्रधानमंत्री जी के 'स्वच्छ भारत मिशन' मुहिम के तहत ग्रुप केंद्र नीमच के परिवार कल्याण केंद्र में कावा अध्यक्षा श्रीमती रेबेका एम. सिमटे तथा श्री एस.एल.सी. खूप, डीआईजी ने दैनिक वेतन भोगी के तौर पर काम करने वाले सफाई कर्मियों एवं सिविलियन को भेंट उपहार आदि देकर सम्मानित किया गया।

इन्होंने अपने उद्बोधन में दैनिक वेतन भोगी के तौर पर काम करने वाले सिविलियन सफाई कर्मियों एवं अन्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप लोगों द्वारा सीआरपीएफ कैम्पस की साफ-सफाई बहुत बेहतर ढंग से की जा रही है, जिसकी सराहना अभी हाल ही में नीमच दौरे पर आये बल के महानिदेशक तथा मध्य जोन के अपर महानिदेशक महोदय ने भी की है। उन्होंने सभी से अपील की गई कि वे स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बनाएं और 'स्वच्छ भारत मिशन' को आगे बढ़ाएं। यह प्रतिज्ञा भी ली गई कि स्वच्छता अभियान को लगातार जारी रखा जाएगा और आम नागरिकों तथा समाज के हर हिस्से में स्वच्छता के महत्व को समझाने का कार्य जारी रहेगा। कावा अध्यक्षा द्वारा इस अवसर पर सफाई अभियान के प्रति सभी को जागरूक करने तथा इसे अपने दैनिक जीवन में एक आदत की भांति अपनाने का संदेश पहुंचाया गया। इससे पूर्व में गांधी जयंती एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती के सुअवसर पर सी.आर.पी.एफ ग्रुप केन्द्र नीमच तथा केन्द्रीय विद्यालय, क्रमांक-1 द्वारा प्रातः 08:00 बजे से 10:00 बजे तक संयुक्त सफाई अभियान चलाया गया।

ग्रुप केंद्र नीमच के डीआईजी श्री स.एल.सी. खूप के कुशल मार्गदर्शन में इस स्वच्छता अभियान में ग्रुप केन्द्र के श्री राजेश कुमार सिंह कमांडेंट, श्री देवेन्द्र सिहं नेगी उप कमांडेंट तथा केन्द्रीय विद्यालय के श्री प्रिय दर्शन गर्ग प्राचार्य, श्री प्रदीप यादव प्रधान अध्यापक, श्री हेमेल्टन मसीह, सी.आर.पी.एफ के तमाम अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों, जवानों, केन्द्रीय विद्यालय के अध्यापक/अध्यापिका तथा बड़ी संख्या में बच्चों द्वारा इस अभियान में बढ- चढकर भाग लिया और विद्यालय परिसर में श्रमदान करके साफ-सफाई की गई। बताते चले कि केन्द्रीय विद्यालय, क्रमांक-1 के सफाई का बीड़ा ग्रुप केंद्र सीआरपीएफ नीमच ने उठाया हुआ है और नियमित अंतराल पर विद्यालय परिसर की सफाई की जाती है।

इस मौके पर केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य ने सी.आर.पी.एफ द्वारा इस संयुक्त अभियान में सहभागिता निभाने हेतु धन्यवाद दिया और सभी के द्वारा भारत को एक स्वच्छ, स्वस्थ और पवित्र राष्ट्र बनाने तथा गांधी जी के सपनों का भारत बनाने की प्रतिज्ञा ली गई ।

Related Post