Latest News

योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र वंचित ना सखलेचा

Neemuch Headlines November 1, 2022, 8:41 am Technology

नीमच प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहाहै, कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में चिन्हित योजनाओं में पात्र व्यक्तियों का शत -प्रतिशत सेचुरेशन सुनिश्चित किया जाए। वहीं प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर ने कहा, कि यह जनता की सेवा का अभियान है, इसलिए कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ पाने से वंचित न रहे।

मंत्री द्वय सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नीमच में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में विधायक नीमच दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, जिला पंचायत अध्‍यक्ष सज्‍जनसिह चौहान, पवन पाटीदार, न.पा.अध्‍यक्ष श्रीमती स्‍वाति चौपडा, जनपद अध्‍यक्ष जनप्रतिनिधिगण, कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल, डी.एफ.ओ. विजय सिह, पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा, एडीएम सुश्री नेहा मीना भी उपस्थि‍त थी।

बैठक में मंत्री सखलेचा एवं उषा ठाकुर ने कहा, कि भव्य और गरिमा पूर्ण कार्यक्रम कर लाभार्थियों को भौतिक रूप से स्वीकृति- पत्र और लाभ वितरित किए जाए। साथ ही इन कार्यक्रमों में सांसद, विधायक, पंचायत व नगरीय निकाय के जन प्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा, कि योजनाओं से संबंधित पात्र आवेदन पत्रों का पूरी संवेदनशीलता से परीक्षण किया जाए, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ पाने से वंचित न रहे। मंत्री द्वय ने कहा कि चिन्हित योजनान्तर्गत जिन प्रकरणों में कम संख्या है, उसका परीक्षण किया जाए और अस्वीकृत आवेदनों का परीक्षण कर पात्रता का निर्धारण किया जाए। बैठक में जिला पंचायत नीमच के सीईओ श्री गुरूप्रसाद ने पावर प्रजेंटेंशन के माध्‍यम से जनसेवा अभियान की प्रगति एवं आयोजित की गई गतिविधियों की जानकारी दी।

एक लाख 39 हजार से अधिक आवेदन निराकृत:-

बैठक में बताया गया, कि मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत जिले में कुल प्राप्‍त 139991 आवेदनों में से, 139925 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। इनमें से 134272 आवेदन स्‍वीकृत किए गए है। आवेदन की स्‍वीकृति में नीमच जिला प्रदेश में दूसरे स्‍थान पर है। प्रभारी मंत्री एवं मंत्री सखलेचा ने अभियान की प्रगति पर संतोष जताते हुए जिला प्रशासन की टीम को बधाई दी। बैठक में विधायक मारू के सुझाव पर प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने जिले में यूरिया की वितरण व्‍यवस्‍था में सुधार करवाने एवं सोसायटी के माध्‍यम से यूरिया का विक्रय करने की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश भी दिए। प्रभारी मंत्री ने यूरिया की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। मंत्री सखलेचा ने सुझाव दिया कि सोसायटी से ऋण प्राप्‍त किसानों से मूल ऋण की राशि जमा करवाई जाकर, उन्‍हें पुन: ऋण प्रदान कर, खाद उपलब्‍ध करवाया जाए। तहसील स्‍तर पर भी खाद के विक्रय केंद्र प्रारंभ किए जाये। प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने मंत्री सखलेचा के सुझाव पर जिले में पदस्‍थ चिकित्‍सकों और चिकित्‍सा विभाग के स्‍टाफ का युक्तियुक्‍तकरण करने के निर्देश दिए। जिससे, कि सभी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में चिकित्‍सक व स्‍टाफ उपलब्‍ध हो सकें। विधायक श्री परिहार ने नीमच शहर में भाटखेडा से डूंगलावदा सड़क की तत्‍काल मरम्‍मत करवाने का सुझाव दिया।

बैठक में मंत्री सखलेचा ने मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत प्राप्‍त आवेदन, निराकृत आवेदन एवं ऋण वितरण की समीक्षा की और इस योजना में और भी प्रग‍ति लाने के निर्देश दिए। मंत्री सखलेचा एवं विधायक श्री मारू ने किसानों से प्रिमीयम राशि जमा कराकर बीमा कंपनी को जमा नहीं करवाने वाले, बैंक शाखाओं के विरूद्ध कार्यवाही करने का भी सुझाव दिया। बैठक में आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए जिले में लगाये गये रात्रिकालीन शिविरों की व्‍यवस्‍था की सभी जनप्रतिनिधियों ने सराहना की।

Related Post