Latest News

सिंगोली पुलिस द्वारा यातायात एवं गुड़ टच, बेडटच, साइबर क्राइम के नियमो के प्रति छात्रों को किया जागरूक

एमडी मंसूरी। October 21, 2022, 8:42 am Technology

माता-पिता अपने बच्चों को जरूर सिखाएं गुड टच और बैड टच में अंतर --- थाना प्रभारी दांगी

झांतला। माता-पिता हमेशा अपने बच्चे को सुरक्षित रखना चाहते हैं। इसके लिए वे तमाम तरह के साधन जुटाते हैं और कोशिश भी करते हैं कि उनका बच्चा हर तरह से सेफ रहे।जब तक बच्चा छोटा रहता है वह ज्यादातर समय अपने माता-पिता और परिवार के लोगों के साथ रहता है लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है वह दोस्तों के साथ खेलना, स्कूल और ट्यूशन क्लासेस जाना शुरू कर देता है। उस समय एक माता-पिता के रूप में आप अपने बच्चे को सड़क पार करने और किसी से व्यवहार करने के बारे में तो सिखाते हैं लेकिन कोई उन्हें गलत तरीके से टच करें।

गुड टच और बैड टच:-

क्या होता है। इसके बारे में नहीं बताते हैं। कई माता-पिता तो ऐसे होते हैं, जिन्हें अपने बच्चों से इस बारे में बात करने में भी हिचक और शर्म महसूस होती है लेकिन आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चे को सुरक्षित और सशक्त बनाने की जिम्मेदारी आपकी है ताकि वह अपने साथ हो रही गलत चीजों के खिलाफ बोल सके। यह बात सिंगोली थाना प्रभारी रमेश चन्द्र दांगी ने कही। वे गुरुवार को झांतला स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्र एवं छात्राओ से जन संवाद व यातायात नियमो के प्रति उन्हें जागरूक कर रहे थे।

सिंगोली थाना प्रभारी श्री दांगी ने अपने सम्बोधन में यह भी बताया की बच्चों को मन बहुत कोमल होता है। कई बार वह अपने साथ हुई गलत चीजों को लेकर खुलकर बोल नहीं पाते हैं और आप उनके व्यवहार समझ नहीं पाते हैं इसलिए अपने बच्चे से हमेशा खुलकर सभी विषयों पर बात करें। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बच्चे को गुड टच और बैड टच के बारे में समझा सकते हैं और इसके आसान तरीके क्या है। क्या होता है गुड टच और बैड टच

1. गुड टच और बैड टच अपने बच्चे को समझाएं कि अगर कोई आपको टच करें और आपको अच्छा न लगे तो इसे बैड टच कहते हैं। इसके अलावा अगर कोई आपको प्यार से टच करें, जैसे कि माथे पर हाथ फेरना या प्यार से गालों को खींचना। ये सभी गुड टच में गिने जाते हैं।

गलत व्यवहार के बारे में बताएं :-

खेल-खेल में उन्हें बताएं कि किस तरह से टच करने का उनको विरोध करना चाहिए। जैसे अगर कोई उन्हें जबरदस्ती गोद में उठाने पर उन्हें अपने आपको छुड़ाकर तुरंत अपने उस व्यक्ति से दूर भाग जाना चाहिए। अगर स्कूल में है, तो उन्हें अपने टीचर के पास भाग जाना चाहिए। बच्चे को न कहना सिखाएं बच्चे मन से बेहद सरल होते हैं। उन्हें अगर कोई प्यारे से कुछ खाने या खेलने को दें, तो वह उनके साथ खेलने या खाने लगते हैं। ऐसे में उनका फायदा उठाना या उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश की जाती है इसलिए अपने बच्चे को ये जरूर बताएं कि अगर बाहर आपको कोई कुछ खाने दें या खेलने दे, तो उससे बिल्कुल न लें। अगर माता-पिता साथ है, तो भले आप खाने या खेलने की चीजें ले सकते हैं लेकिन अगर पैरेंट्स नहीं है, तो ये चीजें न लें।

बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करे :-

कई बार पैरेंट्स इतने व्यस्त होते हैं कि अपने बच्चे की परेशानी उन्हें समझ नहीं आती है। कई बार बच्चे चाहकर भी माता-पिता से अपने दिल की बात या परेशानी नहीं बता पाते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करें और उनके साथ बातें करें ताकि वह अपनी सारी बातें शेयर करें। हो सके तो बच्चे को एक पेज रोज डायरी लिखने की आदत डालें या सोने के समय उन्हें कोई कहानी सुनाने को कहें। ताकि वह अपने मन की बात कह और लिख सकें। थाना प्रभारी श्री दांगी ने इस मौके पर छात्र छात्राओं को यातायात समन्धित भी आवश्यक जानकारी एवं नियम की पालना पर जोर देते हुए बताया कि यदि आप दोपहिया वाहन चलाते है, तो आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिये। क्यो की दो पहिया वाहन चलाते समय बेहद सावधानी हटते ही दुर्घटना घट जाती है इसमें सबसे जरूरी है कि आप गाड़ी चलाते समय हेलमेट जरूर लगाएं । साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आपकी गाड़ी के टायर , ब्रेक आदि बिल्कुल सही हो व गाड़ी चलाते समय कभी भी मोबाइल पर बात या इयरफोन का इस्तेमाल नही करे। इससे आपका ध्यान भटक सकता है और आप हादसे का शिकार हो सकते है। थाना प्रभारी दांगी ने छात्र एवं छात्राओ ने जनरल नॉलेज समन्धित कई प्रश्न पूछे गए जिनका बारी बारी से छात्राओ ने सही उत्तर दिया । सही सवाल का जवाब देने पर थाना प्रभारी ने स्कूल स्टाप एवं छात्र , छात्राओ को बहुत बहुत बढ़ाई देते हुए दीपावली की अग्रिम बधाई एवं उनके जीवन की उज्ज्वल भविष्य की कामना की श्री दांगी ने छात्राओ को विशेषरूप से बताया गया आप किसी भी अनजान व्यक्ति या नये नम्बर से गलत काल आने पर तुरंत अपने माता पिता या स्कूल प्रबंधक को जानकारी दे या हमे सूचित करें ।

पुलिस अपराधियो को कभी नही बख्शेगी :-

पुलिस की पहली प्राथमिकता जन सेवा व देश भक्ति है आओ हम आज संकल्प लेते है कि पुलिस द्वारा दी गयी जानकारी एवं यातायात नियमो की पालना करेगे छात्र छात्राओं से जनसंवाद कार्यक्रम में भाजपा के वयोवृद्ध नेता ओंकारलाल पटेल झांतला, थाना प्रभारी रमेशचन्द्र दांगी, उपसहायक निरीक्षक शंभूसिंह चुंडावत, आरक्षक विजेश कुमार, स्कूल प्रभारी बी आर मेघवाल प्राचार्य, श्रीमती सुमन जोशी सहित समस्त स्कूल स्टाप उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन अध्यापक जम्बू कुमार जैन ने किया तो आभार श्रीमति सुमन जोशी ने माना।

Related Post