Latest News

एक फरवरी से देश के इन राज्यों में फिर खुल रहे स्कूल-कॉलेज, छात्रों को इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

NEEMUCH HEADLINES January 29, 2022, 8:58 am Technology

देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद अब एक बार फिर स्कूल खुलने शुरू हो गए है। देश के कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया है। राज्यों ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

चलिए जानते है कि आखिर कौन-कौन से राज्यों में स्कूल खुल रहे है।

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से पहली से 12 वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी 2022 तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि स्कूल बंद रखने की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और कुछ शर्तों के साथ फिर से स्कूल खोलने की उम्मीद दी जा सकती है।

वहीं मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद हैं। 31 जनवरी को समीक्षा बैठक की जाएगी, जिसमें 1 फरवरी से स्कूल खोलने पर फैसला लिया जा सकता है।

गुरुग्राम में कक्षा 10 और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से स्कूल खुल जाएंगे। जिलाधिकारी के मुताबिक, कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जा रही है। केवल टीकाकरण वाले छात्रों को ही कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना वैकल्पिक है और माता-पिता की सहमति अनिवार्य है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने ट्वीट किया था, ‘हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी, 2022 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है।

तमिलनाडु में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 फरवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों को कक्षा 1 से 12 तक के लिए फिर से खोल दिया जाएगा। इस बीच, प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने गुरुवार 27 जनवरी को घोषणा की। राज्य में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने पहले कहा था कि बोर्ड परीक्षा से पहले पहली रिवीजन परीक्षा जनवरी में और दूसरी रिवीजन परीक्षा मार्च में होगी। अतिरिक्त कक्षाएं एक सप्ताह पहले आयोजित किए जाने की संभावना है क्योंकि नवंबर से भारी बारिश के कारण स्कूल बंद थे।

चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी, 2022 से कुछ छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे। चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID प्रतिबंधों में ढील दी है और केवल कक्षा 10 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों में ऑफ़लाइन क्लासेस फिर से शुरू करने की अनुमति दी है, जबकि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में स्थिति में सुधार के साथ कई COVID प्रतिबंधों में ढील दी है। प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के साथ ही कोचिंग संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

Related Post