Latest News

पुरुष नसबंदी पखवाडा के तहत जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को दिया प्रशिक्षण

neemuch headlines November 30, 2021, 5:23 pm Technology

नीमच। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पुरुष नसबंदी पखवाडा 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है। जिसमे लोगो को परिवार नियोजन के स्थाई व् अस्थाई साधन अपनाने के लिए शासन द्वारा दी जा रही सुविधा के बारे में सोमवार को स्वास्थ्य कर्मियों को जानकारी दी गई।

सीएमएचओे डॉ. एस. एस. बघेल ने बताया कि नीमच को मिशन परिवार विकास में शामिल होने से परिवार नियोजन के स्थाई साधन जैसे महिला नसबंदी पर अब 2000 रूपये, प्रसव के बाद 7 दिवस में ऑपरेशन पर 3000 एवं पुरुष नसबंदी करवाने पर हितग्राही को 3000 और प्रेरक को 400 रूपये प्रदाय किये जा रहे है।

जिला चिकित्सालय नीमच सहित मनासा, जावद आदि स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियत दिवसों में ऑपरेशन केम्प आयोजि‍त हो रहे है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों, आशा, एएनएम, पुरुष बहुउदेशीय कार्यकर्ताओ को लक्ष्य दिया गया है, कि अपने क्षेत्र में लोगो को परिवार नियोजन के साधनों के उपयोग के बारे में जागरूक करें।

दो बच्चों के बाद स्वेच्छा से ऑपरेशन करवाने वालो के केस लेकर आए और दो बच्चो बाद स्थाई साधन पुरुष नसबंदी महिला नसबंदी अपनाये। दो संतानों के बीच अंतराल के लिए अंतरा इंजेक्शन लगवाना, कोपरटी का उपयोग, पीपी आयुसिडी, कंडोम और ओरल पिल्‍स के बारे में लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए गए है। सीएमएचओ कार्यालय सभाकक्ष में नीमच शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्यकर्मी, आशाओं को परिवार नियोजन के बारे में उन्मुखीकरण किया और शासन द्वारा मिलने वाली प्रोत्साहन राशि‍ के बारे में जानकारी दी गई।

Related Post