Latest News

वसुधा केंद्रों पर बनेगा लेबर कार्ड, 26 अगस्‍त को पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, बांका में एक हजार CSC को मिलेगा जिम्‍मा

Neemuch headlines August 21, 2021, 9:05 am Technology

 देश के किसी भी क्षेत्र में रह रहे असंगठित मजदूरो का अब लेबर कार्ड बनेगा। इस कार्ड से उन्हें सरकार के पास रोजगार तलाश करने में आसानी होगी। इस योजना की शुरूआत 26 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी करेंगे।

शुरूआत के बाद जिला के हर कामन सर्विस सेंटर पर निश्शुल्क इसका पंजीयन होगा। 16 से 60 साल आयु वाले हर असंगठित मजदूरों का कार्ड बनेगा।

-असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों का बनेगा लेबर कार्ड

- जिला के एक हजार सीएससी में निश्शुल्क होगा पंजीयन

- 26 अगस्त को दिल्ली से प्रधानमंत्री करेंगे शुरूआत इनकम टैक्स, आईटीआर और ईपीएफओ अकाउंट वालों का इस योजना से कार्ड नहीं बनेगा। इसे बनवाने के लिए मजदूरों को आधार कार्ड, बैंक पासबुक और खुद का मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा। इसके बाद संचालक मोबाइल के ओटीपी, फ‍िंगर और आइरिंस सत्यापन के बाद घंटे भर में लेबर कार्ड उपलब्ध करा देगा।

जानकारी हो कि कोरोना महामारी में असंगठित मजदूरों को रोजगार की दिक्कत हो रही है। ऐसे में सरकार के पास डाटा उपलब्ध नहीं होने के कारण लेबर कार्ड की योजना बनी है।

शहरी और ग्रामीण दोनों मजदूरों को मिलेगा लाभ:-

यह योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा। रिक्शा चालक, सफाई कर्मचारी, बढ़ई मिस्त्री, राजमिस्त्री, प्लंबर, महिला और पुरूष किसान भी इसका लाभ उठाएंगे।

पांच लाख से कम आय वालों को लाभ:-

सीएससी में बनने वाले लेबर कार्ड का लाभ पांच लाख से कम आय वाले उठा सकेंगे। आयकर सीमा वाले लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। अगर किन्ही परिवार से पांच सदस्य में सभी असंगठित मजदूर हैं, तो उन्हें सभी सदस्य का कार्ड बनवाना होगा।

बांका में एक दिन में बनेगा पांच लाख लेबर कार्ड:-

योजना के शुरूआत के पहले दिन ही बांका में पांच लाख असंगठित मजदूरों का लेबर कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए सीएससी के अधिकारियों कैंप मोड काम का निर्णय लिया है। सीएससी के अधिकारियों ने बेलहर, फुल्लीडुमर, शंभूगंज, बांका, धोरैया आदि क्षेत्रों पर प्रवासी मजदूरों का कैंप मोड़ में कार्ड निर्गत करने का निर्देश दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जन प्रतिनिधि करेंगे जागरूक:-

इस योजना का लाभ हर स्तर से हर लोगों तक पहुंच सके। इसके लिए पंचायत स्तर से मुखिया, सरपंच, वार्ड आदि के साथ आंगनबाड़ी सेविका, आशा और जीविका की दीदी जागरूक के साथ-साथ अपना भी कार्ड बनवाएंगे।

लेबर कार्ड बनाने के लिए शुक्रवार को जिला के सभी सीएससी संचालकों का आनलाइन प्रशिक्षण हुआ। सभी संचालकों को प्रशिक्षण के बाद लेबर कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है।

26 अगस्त को पीएम इसकी शुरूआत करेंगे। इसके बाद मजूदरों का सीएससी में निश्शुल्क पंजीयन होगा। इसके बाद उन्हें कार्ड भी निर्गत कर दिया जाएगा।

Related Post