तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन आवश्यकः

Neemuch headlines August 19, 2021, 7:15 pm Technology

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीरवार को ट्वीट में लिखा है कि पिछले कुछ सप्ताह से प्रदेश में कोविड के नए मामलों की संख्या 20 के करीब रही है। अगस्त में प्रदेश में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है, जोकि काफी संतोषजनक है।

प्रदेश में 153 एक्टिव केस हैं। रिकवरी रेट 99 फीसद से भी अधिक है। इससे पता चलता है कि प्रदेश में कोविड काबू में है। कोविड की तीसरी लहर ना आए, इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन आवश्यक है। घर से बाहर हमेशा मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाएं व हाथ धोएं। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

आजकल लक्षण दिखने पर भी लोग टेस्ट नहीं करवाते। ऐसा ना करें व कोविड के लक्षण दिखने पर टेस्ट अवश्य करवाएं। प्रदेश में पहले के मुताबिक कोरोना के मामलों में काफी कमी आई है। इधर, कोटा जिले के दो गांवों के लोगों ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाकर रिकार्ड बनाया है। कोटा जिले भोपालगंज और शहनावाली गांव के सभी पात्र 560 लोगों ने वैक्सीनेशन करवाया है। इनमें से 410 को दोनों टीके लग चुके हैं। चिकित्सा विभाग का दावा है कि इन दोनों गांवों में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।

ग्रामीणों ने गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं बल्कि करीब पांच किलोमीटर दूर तलाव पंचायत समिति मुख्यालय पर जाकर वैक्सीन लगवाई है। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डा. यादवेंद्र शर्मा ने बताया कि यह दोनों गांव इटावा ब्लॉक में शामिल है। इटावा ब्लॉक में 60 साल से अधिक उम्र के 91 फीसद, 45 साल से अधिक उम्र के 94 और 18 साल से अधिक उम्र के 29 फीसद लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

उन्होंने बताया कि कोटा जिले में तय श्रेणी के नौ लाख 13 हजार 935 लोगों को पहली और तीन लाख 34 हजार 455 को दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

Related Post